NDTV Khabar

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मुंबई स्थित मोहम्मद अली जिन्ना के घर को अंतरराष्ट्रीय कल्चरल सेंटर बनाने की तैयारी

बीजेपी (BJP) के विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा जिन्ना (Muhammad Ali Jinnah) के घर को कल्चरल सेंटर में बदलने की मांग लंबे समय से करते रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मुंबई स्थित मोहम्मद अली जिन्ना के घर को अंतरराष्ट्रीय कल्चरल सेंटर बनाने की तैयारी

सुषमा स्वराज ने जिन्ना के घर को कल्चरल सेंटर में बदलने की कही बात

खास बातें

  1. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया ऐलान
  2. लंबे समय से की जा रही कल्चरल सेंटर बनाने की मां
  3. हैदराबाद हाउस की तर्ज बनाया जाएगा
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना (Muhammad Ali Jinnah) के मुंबई स्थित घर को अंतरराष्ट्रीय कल्चरल सेंटर बनाने की तैयारी में है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज  (Sushma Swaraj) ने कहा कि हमारी सरकार ने इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. बता दें कि बीजेपी (BJP) के विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा जिन्ना (Muhammad Ali Jinnah) के घर को कल्चरल सेंटर में बदलने की मांग लंबे समय से करते रहे हैं. लोढ़ा ने पांच अक्टूबर को सुषमा (Sushma Swaraj) को एक पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि जिन्ना हाउस को सांस्कृतिक केंद्र बनाया जाना चाहिए. उन्होंने सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर की और कहा कि मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहा था.

 


 

गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने लोढ़ा को पत्र  भेजकर इस फैसले की जानकारी दी. केंद्र सरकार इस घर को दिल्ली के हैदराबाद हाउस की तर्ज पर नवीनीकरण कराएगी. सुषमा ने अपने पत्र में कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में उपलब्ध सुविधाओं की तर्ज पर विकसित करने के लिए जिन्ना हाउस के नवीनीकरण का निर्देश दिया है. इसके लिए भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद से संपत्ति के हस्तांतरण के लिए पीएमओ से मंजूरी मांगी गयी थी.

यह भी पढ़ें: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में फिर जागा जिन्ना का 'जिन्न' , जानिए क्या है मामला

पीएमओ ने अब आवश्यक मंजूरी प्रदान कर दी है. पत्र में आगे कहा गया है कि मंत्रालय संपत्ति के स्वामित्व का हस्तांतरण अपने नाम कराने की प्रक्रिया में है. लोढ़ा ने बुधवार को कहा था कि इस घटनाक्रम से बंगले के स्वामित्व को लेकर पैदा विवाद समाप्त हो जाएगा. ध्यान हो कि पाकिस्तान ने हाल के वर्षों में मांग की थी कि संपत्ति उसके मुंबई स्थित वाणिज्य दूतावास को सौंप दी जाए. 

VIDEO: जिन्ना के मुद्दे पर बोले जयंत चौधरी.

टिप्पणियां

 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement