यह ख़बर 15 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सरकार, तृणमूल दोनों ने कहा, त्रिवेदी ने नहीं दिया इस्तीफा

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि अगर ऐसी नौबत आएगी, तो वह विचार करेंगे।
नई दिल्ली:

सरकार और तृणमूल कांग्रेस दोनों ने साफ किया है कि रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी ने अभी इस्तीफा नहीं दिया है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने त्रिवेदी के इस्तीफे की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि अगर ऐसी नौबत आएगी, तो वह विचार करेंगे। वहीं, तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने भी आज साफ किया कि पार्टी ने दिनेश त्रिवेदी से कोई इस्तीफा अभी नहीं मांगा है।

उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री आपस में बात करके इस मुद्दे का हल निकालेंगे। साथ ही, उन्होंने जोर देकर कहा कि यूपीए सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी। हालांकि रेल किराये में की गई बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग को लेकर तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने आज संसद भवन के बाहर धरना दिया।

रेल किराये के अलावा तृणमूल कांग्रेस एनसीटीसी और पश्चिम बंगाल को वित्तीय पैकेज देने में टालमटोल का भी विरोध कर रही है। वैसे तृणमूल कांग्रेस ने इस बात से इनकार किया है कि केंद्र की यूपीए सरकार को किसी तरह का खतरा है। सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘हम सरकार को पूरा समर्थन दे रहे हैं।’’

उधर, रेलमंत्री को बदले जाने के मुद्दे पर कांग्रेस तथा तृणमूल कांग्रेस के बीच बातचीत का दौर जारी है। सुदीप बंदोपाध्याय गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा से इतर वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी से विचार-विमर्श करते देखे गए।

सदन में अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा जब चल रही थी, तो तृणमूल कांग्रेस नेता बंदोपाध्याय संभवत: इस मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए मुखर्जी के पास गए। वित्तमंत्री इस मसले पर उन्हें कुछ सलाह देते दिखे। बंदोपाध्याय ने इस पर एक नोटपैड लिया और उस पर कांग्रेस नेता द्वारा सुझाई गई बातों को लिखते नजर आए। उसके तुरंत बाद बंदोपाध्याय अपनी सीट पर गए और पार्टी के अन्य सदस्यों से कुछ बातचीत करते दिखे। पार्टी के अन्य सदस्यों में मुकुल रॉय भी शामिल थे, जिनका नाम पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी ने त्रिवेदी के स्थान पर नए रेलमंत्री के रूप में सुझाया बताया जाता है।

इसके बाद पार्टी सदस्य सदन से उठकर चले गए। तेजी से सदन से बाहर जाते दिखे पार्टी सदस्यों में तृणमूल के पूर्व मुख्य सचेतक कल्याण बनर्जी और काकोली घोष दस्तीदार भी शामिल थे। मुखर्जी भी इसके कुछ ही सेकेंड बाद सदन से बाहर चले गए। वित्तमंत्री ने इससे पूर्व सुबह लोकसभा में एक बयान दिया था कि त्रिवेदी ने इस्तीफा नहीं दिया है, लेकिन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को ममता बनर्जी की ओर से रेलमंत्री को बदले जाने के संबंध में एक संदेश मिला है, जिस पर सक्रियता से विचार हो रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)