कल से रेलवे शुरू करेगा अपनी सेवाएं, इन जगहों के लिए 15 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने की है योजना

कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए‍ 17 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है, लेकिन रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई से ही ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

कल से रेलवे शुरू करेगा अपनी सेवाएं, इन जगहों के लिए 15 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने की है योजना

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए‍ 17 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है, लेकिन रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई से ही ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेलवे चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है. भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. इस दौरान नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली इन ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा. 
 


उसके बाद रेलवे कुछ अन्य मार्गों पर विशेष ट्रेनें संचालित करेगी हालांकि यह कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा क्योंकि 20000 कोचों को कोविड-19 केयर सेंटर के रूप में आरक्ष‍ित किया गया है जबकि प्रतिदन 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए भी पर्याप्त संख्या में कोच रिजर्व हैं.

इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट से ही टिकट किये जा सकेंगे. रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा. केवल वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी. यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और सिर्फ यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, कोरोनावायरस (Coronavirus) पर काबू पाने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. बावजूद इसके संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में अब तक कुल 62,939 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 2,109 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 62,939 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,277 नए मामले सामने आए हैं और 128 लोग इसकी वजह से जान गंवा चुके हैं.

राहत की बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 19,358 मरीज ठीक हो को चुके हैं. रिकवरी रेट सुधरकर 30.75 प्रतिशत हो गया है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाया गया देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) 17 मई तक लागू रहेगा.