NDTV Khabar

PHOTO: डेरा समर्थकों की हिंसा में झुलसा हरियाणा-पंजाब, तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

सीबीआई कोर्ट का फैसला आते ही पंचकूला समेत हरियाणा और पंजाब समेत आसपास के इलाकों में हिंसा भड़क गई. एक दर्जन से लोग इस हिंसा में मारे जा चुके हैं.

1175 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
PHOTO: डेरा समर्थकों की हिंसा में झुलसा हरियाणा-पंजाब, तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

डेरा समर्थकों द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई डेरा सच्चा सौदा की संपत्ति बेचकर करने हाईकोर्ट ने निर्देश दिए हैं

नई दिल्ली: दोपहर ढाई बजे जैसे ही पंचकूला की सीबीआई कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम को दुष्कर्म के मामले में दोषी करार दिया, उसके फौरन बाद ही उनके समर्थक बेकाबू हो गए. जगह-जगह से आगजनी, मारपीट और तोड़फोड़ की ख़बरें आने लगीं. हमारे रिपोर्टर के अनुसार पंचकुला के आसमान में धुआं छा गया है. यहां पर प्रशासन हेलीकॉप्टर की मदद से शहर पर नजर रखे हुए है. अभी तक की जानकारी के अनुसार 12 लोगों के मारे जाने की खबर है. पंचकूला में 100 के करीब गाड़ियों को आग लगा दी गई है.

डेरा समर्थकों ने वाहनों को किया आग के हवाले
punchkula violence

यह भी बताया जा रहा है कि घायलों में बाबा के समर्थक बड़ी तादाद में हैं. महिलाओं और बच्चों को ज्यादा चोटें आई हैं. अभी तक मिल रही खबरों के अनुसार पुलिस ने लोगों को खदेड़ दिया है और स्थिति पर काबू करने का प्रयास जारी हैं.
 
punchkula violence

सेना की 6 टुकड़ियों को पंचकूला में तैनात कर दिया गया है. सेना को जिस प्रकार का आदेश जिला प्रशासन ने दिया होगा, सेना वैसे ही कार्रवाई करेगी. सेना की निगरानी में गुरमीत राम रहीम को हेलीकॉप्टर के द्वारा रोहतक जेल भेजा गया है.
 
मीडियाकर्मियों के साथ मारपीट और उनकी संपत्ति को नुकसानpunchkula violence

पंचकूला से हमारे संवाददाता के अनुसार फ्लैग मार्च की भांति पुलिस की गाड़ियां पंचकुला की सड़कों पर पुलिस की गाड़ियां दिखाई दे रही हैं. यहां पर लोग छतों पर डेरा जमाए हुए हैं. बताया जा रहा है कि यहां पर लोग डरे हुए हैं. बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. सात लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है. यहां पर बहुत सारे सरकारी दफ्तरों में तोड़फोड़ की गई है. मीडिया की कई गाड़ियों को जला दिया गया है. बाइकों को आग के हवाले कर दिया गया है. 

समर्थकों के गुस्से का शिकार हुई मीडिया
punchkula violence

पंचकूला से शुरू हुई हिंसा की लपटें दिल्ली और गाजियाबाद तक पहुंच चुकी हैं. दिल्ली में भी डेरा समर्थकों ने एक रेलगाड़ी में तोड़फोड़ की है तथा गाजियाबाद के लोनी में एक बस को आग के हवाले करने की सूचना है.  

सरकारी संपत्ति का बड़े पैमाने पर नुकसान
punchkula violence

पंजाब और हरियाणा से होकर गुजरने वाली 350 ट्रेनों को रद्द किया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को बताया है कि वह पंजाब में हिंसा होने नहीं देंगे. बता दें कि पंजाब में दो स्टेशनों को पहले ही आग के हवाले कर दिया गया है.

डेरा समर्थकों के आगे नाकाम सुरक्षा इंतजाम
punchkula violence
समाचार लिखे जाने तक डेरा समर्थकों द्वारा फैलाई गई हिंसा चार राज्यों में पहुंच चुकी है. कई सरकारी भवनों को आग के हवाले कर दिया गया है. सुरक्षा बलों ने 1,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement