दिल्ली : अवैध गुटखा फैक्ट्री में GST विभाग का छापा, पकड़ी गई 831 करोड़ की टैक्स चोरी

GST विभाग ने दिल्ली (Delhi) के बुद्ध विहार में अवैध तरीके से चल रही गुटखा फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए 831 करोड़ रुपये की कर चोरी का मामला पकड़ा है.

दिल्ली : अवैध गुटखा फैक्ट्री में GST विभाग का छापा, पकड़ी गई 831 करोड़ की टैक्स चोरी

फैक्ट्री में 65 मजदूर काम करते थे.

खास बातें

  • दिल्ली के बुद्ध विहार का मामला
  • GST विभाग ने की छापेमारी
  • 831 करोड़ की टैक्स चोरी का भंडाफोड़
नई दिल्ली:

GST विभाग ने दिल्ली (Delhi) के बुद्ध विहार में अवैध तरीके से चल रही गुटखा फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए 831 करोड़ की जीएसटी की चोरी का मामला पकड़ा है. इस मामले में फैक्ट्री मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया है. दिल्ली के जीएसटी कमिश्रर शुभागता कुमार के मुताबिक, उनकी टीम को जानकारी मिली थी कि दिल्ली के बुद्ध विहार में एक अवैध गुटखा फैक्ट्री चल रही है, जिसमें बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी की जा रही है. सूचना के आधार पर फैक्ट्री पर छापा मारा गया.

फैक्ट्री के गोदाम से बड़े पैमाने पर गुटखा, तम्बाकू, इन्हें बनाने का सामान और मशीनें बरामद हुईं, जिनकी कीमत करीब सवा 4 करोड़ रुपये है. इस फैक्ट्री में 65 मजदूर काम करते थे. फैक्ट्री से गुटखा कई राज्यों में सप्लाई हो रहा था. जांच, बयान और दस्तावेज देखने से पता चला कि फैक्ट्री मालिक ने 831 करोड़ से ज्यादा का जीएसटी नहीं भरा है, यानि फैक्ट्री मालिक बिना टैक्स दिए लगातार गुटखा सप्लाई कर रहा था.

उच्चतम न्यायालय ने लॉटरी, सट्टेबाजी, जुए पर जीएसटी लगाने को सही बताया


फैक्ट्री कहीं से भी रजिस्टर्ड नहीं थी और न ही इसमें काम करने वाले मजदूरों की जानकारी कहीं दी गई थी. फैक्ट्री मालिक को जीएसटी एक्ट के तहत गिरफ्तार कर 2 जनवरी को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. दिल्ली जीएसटी विभाग ने इस वित्त वर्ष में अब तक 4327 करोड़ की जीएसटी चोरी का भंडाफोड़ किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: जीएसटी संग्रह दिसंबर में रिकॉर्ड 1.15 लाख करोड़ रहा, अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत