गुजरात : मंत्री के परिवार पर अवैध खनन मामले में कार्रवाई, बीजेपी की मुश्किलें बढ़ीं

गुजरात : मंत्री के परिवार पर अवैध खनन मामले में कार्रवाई, बीजेपी की मुश्किलें बढ़ीं

मंत्री बाबू बोखिरिया के परिवार पर अवैध खनन के मामले में जुर्माना किया गया है (फाइल फोटो).

अहमदाबाद:

महात्मा गांधी की जन्मभूमि पोरबंदर में अवैध खनन के मामले में पोरबंदर कलेक्टर ने गुजरात हाईकोर्ट में एक हलफनामा देकर कहा है कि जलसंसाधन मंत्री बाबू बोखीरिया का परिवार अवैध खनन से जुड़ा है और उनके परिवार की कम्पनियों ने मंजूरी से आठ गुना ज्यादा खनन किया है. इन कम्पनियों पर 75 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

जिला प्रशासन के मुताबिक लाइमस्टोन के अवैध खनन के लिए 16 कम्पनियों पर जुर्माना किया गया है. मंत्री के परिवार से जुड़ी मंगल मिनरल्स पर 49 करोड़ का जुर्माना किया गया है. मंत्री के बेटे की कम्पनी आकाश मिनरल और पारस मिनरल पर कुल मिलाकर 18 करोड़ का जुर्माना हुआ है. परिवार से जुड़ी अन्य कम्पनियों पर कुल मिलाकर आठ करोड़ का और जुर्माना हुआ है. अन्य कम्पनियों पर भी जुर्माना हुआ है. पोरबंदर में सभी कम्पनियों पर कुल 151 करोड़ का जुर्माना हुआ है.

इस मामले में हाईकोर्ट में पिटीशनर के वकील बाबू मांगुकिया कहते हैं कि 20 स्क्वेर किलोमीटर में 10 मीटर से 30 मीटर का खनन हुआ है. अगर 10 मीटर का औसत लें तो 15,000 करोड़ की चोरी का मामला है और अगर 30 मीटर लेकर चलें तो 50,000 करोड़ से ज्यादा की चोरी का मामला बनता है.

मंत्री बाबू बोखिरिया ने इन आरोपों को खारिज करते हुए एनडीटीवी को बताया कि ''ये पुराने नोटिस हैं और मेरे परिवार का इन कम्पनियों से कोई संबंध नहीं है.''

चुनावी साल में यह मुद्दा राजनैतिक रंग ले रहा है. कांग्रेस का आरोप है कि राज्य में बड़े तौर पर खान खनिज का स्कैम चल रहा है और पिछले 10 साल में गुजरात में दो लाख करोड़ से ज्यादा का अवैध खनन हुआ है. सरकार के आशीर्वाद से गांव से लेकर गांधीनगर और शहर से लेकर सचिवालय तक हफ्ता-राज चल रहा है.

बोखीरिया पर पहले भी अवैध खनन के आरोप लगते रहे हैं लेकिन इस बार स्थानीय प्रशासन आरोप लगा रहा है ऐसे में भाजपा की मुश्किलें राज्य में बढ़ सकती हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com