गुजरात : GST के अमल से पहले सोने की बढ़ी खरीद, सोने का रिकॉर्ड आयात

हार्दिक कहते हैं कि आम तौर पर ये चर्चा है कि जीएसटी के आने से सोने के दाम बढ़ेंगे तो बेहतर है पहले ही खरीद लेना. 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने की घोषणा कर दी गई है.

गुजरात : GST के अमल से पहले सोने की बढ़ी खरीद, सोने का रिकॉर्ड आयात

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

अहमदाबाद:

हार्दिक राणा अपने परिवार के लिए शुक्रवार को एक जौहरी के यहां सोना खरीदने गये. आम तौर पर सालाना सबके लिए सोना लिया जाता है लेकिन फिलहाल हार्दिक खरीदारी में थोड़ी जल्दबाजी कर रहे हैं. ऐसा करने की वजह है जीएसटी के असर का अंदेशा. हार्दिक कहते हैं कि आम तौर पर ये चर्चा है कि जीएसटी के आने से सोने के दाम बढ़ेंगे तो बेहतर है पहले ही खरीद लेना. 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने की घोषणा कर दी गई है.

राणा परिवार अकेला नहीं है. कई लोग गुजरात में जुलाई से पहले सोना खरीद रहे हैं. गुजरात में पिछले एक महीने में सोने की रिकॉर्ड आयात दर्ज की गई है. लोगों में अंदेशा है कि मौजूदा सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 29,000 रुपये है. जीएसटी दो से पांच प्रतिशत बढ़ने का लोगों को अंदेशा है. ऐसे में प्रति दस ग्राम सोने की कीमतें 600 से 1200 रुपये तक बढ़ने का डर है इसलिए आने वाले समय में शादियों की भी एडवांस खरीद हो रही है.

आंकडों को देखें तो दिसंबर 2016 में गुजरात में सोने का आयात 1.40 मीट्रिक टन था. जनवरी में 2.97 मीट्रिक टन हो गया. फरवरी में 10.15 मीट्रिक टन, मार्च में बढ़कर 11.45 मीट्रिक टन हो गया. अप्रैल में गिरकर 7.39 मीट्रिक टन हो गया और अब मई में बढ़कर करीब 13 टन तक सोने का आयात बढ़ गया है.

शहर के अग्रणी जौहरी मनोज सोनी कहते हैं कि पिछले 15 दिनों में ही शहर में करीब 30 से 40 प्रतिशत बिक्री बढ़ गई है. उनको ये भ्रांति है कि सोने के दाम बढ़ जायेंगे. एक डर ये भी है कि फिलहाल तो बिक्री बढ़ी है लेकिन जीएसटी के लागू होने के बाद कहीं ये आंकड़ा गिर न जाय इसलिए जौहरी और आम खरीदार भी सोने पर किस तरह का जीएसटी सरकार लगाती है इसका इंतजार कर रहे हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com