NDTV Khabar

गुजरात सरकार ने प्रवासी मजदूरों को दिया सुरक्षा का भरोसा, राज्य के गृहमंत्री ने की यह अपील...

गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से रोजगार के लिए गुजरात आने वाले कामगरों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी हमारे ऊपर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात सरकार ने प्रवासी मजदूरों को दिया सुरक्षा का भरोसा, राज्य के गृहमंत्री ने की यह अपील...

बड़ी संख्या में बिहार-यूपी के मजदूरों का गुजरात से पलायन जारी है.

खास बातें

  1. गुजरात के गृहमंत्री बोले, मुट्ठी भर लोग शांति बिगाड़ रहे हैं
  2. उन्होंने प्रवासी मजदूरों से वापस लौटने की अपील की
  3. कहा- कामगरों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी हमारे ऊपर
नई दिल्ली: गुजरात (Gujarat) के साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से बलात्कार के बाद राज्य में उत्तर भारतीयों, खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों पर हमले (Gujarat Rape Mob Attacks) के बाद वहां से लोगों का पलायन जारी है. इस बीच गुजरात सरकार ने प्रवासी कामगरों से अपील की है कि वह राज्य छोड़कर नहीं जाएं और जो लोग जा चुके हैं वह वापस लौट आएं. गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने लोगों को  सुरक्षा का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि  दूसरे राज्यों से रोजगार के लिए गुजरात आने वाले कामगरों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी हमारे ऊपर है. हम राज्य में कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए काफी गंभीर हैं. हमने अभी तक 35 एफआईआर फाइल की है. इसके अलावा अभी तक 450 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. मामले में सरकार पूरी तरह गंभीर है. राज्य के पुलिस प्रमुख खुद स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. गुजरात के गृहमंत्री ने कहा कि कुछ मुट्ठी भर तत्तों ने हमारे गुजरात की शांतिऔर सलामती की सुरक्षा के सामने ऐसे प्रयास किया है. 450 से ज्यादा लोगों की हमने धड़पकर की है. अफवाह फैलाने वालों के सामने हमने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है.   
 
यह भी पढ़ें : गुजरात में रेप की घटना के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों पर हमला, 10 बड़ी बातें

नीतीश ने की रूपाणी से बात
इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुजरात के मुख्यमंत्री और वहां के मुख्य सचिव से बातचीत की. नीतीश ने बच्ची के साथ कथित दुष्कर्म की निंदा की और कहा कि अपराध करने वाले को निश्चित तौर पर दंडित किया जाना चाहिए. लेकिन अन्य लोगों के संबंध में समान धारणा नहीं रखनी चाहिए. पटना में एक कार्यक्रम के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी गुजरात के मुख्यमंत्री और वहां के मुख्य सचिव से बातचीत हुई है. हमारे मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक लगातार उनके संपर्क में हैं.'

यह भी पढ़ें : गुजरात की घटना पर तेजस्वी ने कहा- इतना भी मत डरो, निरुपम बोले- याद रखना एक दिन PM को वाराणसी भी जाना

सरकार सतर्क और सचेत
उन्होंने कहा कि इस तरह की जो घटनाएं हो रही हैं, उन पर हमारी नजर है. हम सभी से आग्रह करेंगे कि जिसने भी अपराध किया है, उसे निश्चित तौर पर दंडित किया जाए. उसके साथ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन अन्य लोगों के संबंध में समान धारणा नहीं रखनी चाहिए. नीतीश ने कहा कि वहां की सरकार भी पूरी तरह से सतर्क और सचेत है. कल ही हमारी बातचीत हुई है लेकिन हम सभी लोगों से अपील करेंगे कि एक राज्य के निवासियों को दूसरे राज्यों के लोगों के प्रति इस तरह की भावना नहीं रखनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें : गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हमले में 342 लोग गिरफ्तार, पलायन रोकने की कवायद शुरू

टिप्पणियां
बता दें कि गुजरात के अहमदाबाद में साबरकांठा जिले में पिछले सप्ताह 14 माह की बच्चे से बलात्कार का मामला ऐसा गरमा गया है कि अब वहां से उत्तर प्रदेश और बिहार के सैकड़ों लोग काम-काज छोड़कर गुजरात छोड़ रहे हैं. दरअसल, साबरकांठा जिले में पिछले हफ्ते 14 माह की बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार करने  के आरोप में बिहार के एक व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद राज्य के कई हिस्सों में गैर गुजरातियों को निशाना बनाया जा रहा है. जगह-जगह उत्तर भारतीयों खासकर यूपी और बिहार के लोगों को वहां की स्थानीय नागरिक निशाना बना रही है और मारपीट कर रही है. 

VIDEO : रेप के बाद यूपी-बिहार के लोगों पर हमला 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement