NDTV Khabar

हज आवेदन प्रक्रिया होगी डिजिटल, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मोबाइल ऐप किया शुरू

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हज आवेदन प्रक्रिया होगी डिजिटल, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मोबाइल ऐप किया शुरू
मुंबई:

हज आवेदन प्रक्रिया को पहली बार डिजिटल बनाते हुए केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई में एक मोबाइल एप्लीकेशन शुरू किया जो हज यात्रा के बारे में लोगों को जरूरी सूचनाएं उपलब्ध कराएगा और ई-भुगतान में मदद करेगा.

नकवी ने दक्षिण मुंबई में हज हाउस में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘यह पहली बार है जब हज आवेदन प्रक्रिया डिजिटल बनाई जा रही है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रम में बड़ी पहल है.’’

नकवी ने कहा, ‘‘अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय डिजिटल इंडिया अभियान में बड़े रूप में शामिल हुआ है. हमने हज डिजिटल, आनलाइन के संबंध में कई प्रक्रियाएं बनाई हैं. केन्द्र सरकार अगले हज के लिए आनलाइन आवेदनों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि लोगों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ तीर्थयात्रा के लिए अवसर प्राप्त हों.’’

टिप्पणियां

मोबाइल ऐप आज से गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध रहेगा. अगला हज कार्यक्रम शुरू हो चुका है और आवेदन आज से स्वीकार किए जाएंगे. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है.


नकवी ने कहा कि पिछले महीने नई दिल्ली में हज यात्रा के संबंध में नई वेबसाइट शुरू हुई. वेबसाइट हिन्दी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में है जो हज के संबंध में सभी जरूरी सूचनाएं प्रदान करेगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement