हज कोटे में हुई कटौती, भारत से इस बार हज के लिए 35 हजार कम लोग जाएंगे

हज कोटे में हुई कटौती, भारत से इस बार हज के लिए 35 हजार कम लोग जाएंगे

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

खास बातें

  • मक्का में निर्माण कार्य की वजह से सऊदी अरब ने हज कोटे में कटौती की
  • 35,000 लोग निजी टूर ऑपरेटरों के माध्यम से हज करने जाएंगे
  • हज कमेटी तैयारियों का जायजा लेने के लिए जल्दी ही टीम सऊदी अरब भेजेगी
नई दिल्‍ली:

हजयात्रियों के भारतीय कोटे में कटौती होने के कारण इस साल देश से करीब 1,35,000 लोग हज के लिए जाएंगे। यह संख्या पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले कम है। हज की तैयारियों को लेकर शनिवार को मुंबई में नई हज कमेटी की बैठक हुई जिसमें कई फैसले किए और सभी सदस्यों ने हजयात्रियों को पूरी सहूलियत देने की पैरवी की।

भारतीय हज कमेटी के उपाध्यक्ष और तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुल्तान अहमद ने बताया, ‘‘हज कोटे में कटौती हुई है। ऐसे में हज कमेटी के जरिए कुल 100,020 लोग हज के लिए जाएंगे। इसके अलावा करीब 35,000 लोग निजी टूर ऑपरेटरों के माध्यम से हज करने जाएंगे। हज कमेटी के पास करीब चार लाख लोगों ने हज के लिए आवेदन किया था।’’ गौरतलब है कि मक्का में कुछ निर्माण कार्य चलने की वजह से सऊदी अरब ने हज कोटे में कटौती की है। पहले भारत को करीब 1,70,000 हजयात्रियों का कोटा मिला हुआ था।

अहमद ने कहा, ‘‘सऊदी एयरलाइंस, एयर इंडिया और स्पाइसजेट इस बार हज यात्रियों को सऊदी अरब ले जाने और वापस लाने का काम करेंगे। कोशिश की जाएगी कि हज यात्रियों के सफर और रहने-खाने के लिए पहले के मुकाबले बेहतर व्यवस्था हो।’’ उन्होंने कहा कि हज कमेटी तैयारियों का जायजा लेने के लिए बहुत जल्द एक टीम सऊदी अरब भेजने वाली है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com