स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आगंतुकों को हाथ के पंखों ने दिलाई गर्मी से राहत

स्थानीय उत्पादों को लोकप्रिय बनाने के सरकार के प्रयासों के तहत रक्षा मंत्रालय ने जनजातीय मामलों के मंत्रालय की संस्था ट्राइफेड से इन पंखों को खरीदा था.

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आगंतुकों को हाथ के पंखों ने दिलाई गर्मी से राहत

रक्षा मंत्रालय ने जनजातीय मामलों के मंत्रालय की संस्था ट्राइफेड से इन पंखों को खरीदा था

नई दिल्ली:

दिल्ली में बादल छाए रहने के बीच लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) समारोह के दौरान गर्मी और उमस से राहत पाने के लिए आगंतुकों को आदिवासी कलाकारों द्वारा बनाये गए हाथ के पंखों का सहारा लेते हुए देखा गया. बादल छाए रहने और आर्द्रता के उच्च स्तर के कारण राष्ट्रीय राजधानी में सुबह के समय उमस की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 95 प्रतिशत रहा.

स्थानीय उत्पादों को लोकप्रिय बनाने के सरकार के प्रयासों के तहत रक्षा मंत्रालय ने जनजातीय मामलों के मंत्रालय की संस्था ट्राइफेड से इन पंखों को खरीदा था. ट्राइफेड ने बताया कि राजस्थान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात और झारखंड जैसे राज्यों के कलाकारों से इन उत्पादों को मंगाया गया.

LoC हो या LAC, जिस किसी ने भी आंख उठाई सेना ने उसी भाषा में जवाब दिया: PM मोदी

ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ट्राइफेड) ने कहा, ‘‘ये पंखे लोगों को पुराने दिनों की याद दिलाते हैं जब ये भारतीय घरों का अभिन्न हिस्सा थे और चिलचिलाती गर्मी में राहत देते थे.''

Newsbeep

74वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश, देखें पूरा भाषण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)