Happy New Year 2020: किस देश में सबसे पहले और कहां आखिर में मनाया जाएगा नए साल का जश्न, जानिए यहां

दुनिया में सबसे पहले नए साल (New Year) का स्वागत समोआ और क्रिसमस आइलैंड/किरीबैती में किया जाएगा.

Happy New Year 2020: किस देश में सबसे पहले और कहां आखिर में मनाया जाएगा नए साल का जश्न, जानिए यहां

यूएस माइनर आउटलाइंग आइलैंड में सबसे आखिर में नया साल मनाया जाएगा.

नई दिल्ली:

Happy New Year 2020: नए साल यानी कि साल 2020 के स्‍वागत की तैयारियां जोरों-शोरों पर है. दुनिया भर में नए साल का स्वागत अलग-अलग देशों के समय अनुसार किया जाएगा. आइए जानते हैं किस देश में नए साल का जश्न भारतीय समयानुसार किस वक्त मनाया जाएगा. हिन्‍दुस्‍तान की बात की जाए तो यहां 31 दिसंबर की रात 12 बजे बाद नए साल के जश्न की शुरुआत हो जाएगी. 

भारत से पहले ये देश मनाएंगे नए साल का जश्न
दुनिया में सबसे पहले नए साल का स्वागत समोआ और क्रिसमस आइलैंड/किरीबैती में किया जाएगा. जहां भारतीय समयानुसार 31 दिसंबर की शाम 3:30 बजे नया साल शुरू हो जाएगा. इसके बाद न्यूजीलैंड, रूस के कुछ हिस्सों और ऑस्ट्रेलिया में नए साल का स्वागत होगा. एशियाई देशों की बात की जाए तो जापान, दक्षिण कोरिया में सबसे पहले नए साल का स्वागत किया जाएगा.  जापान और दक्षिण कोरिया में भारत के समय के मुताबिक 31 दिसंबर की रात 8:30 बजे नव वर्ष प्रारंभ होगा. 

भारत के पड़ोस में कब मनाया जाएगा नया साल?
भारते के पड़ोसी देशों की बात की जाए तो चीन, बांग्लादेश, म्यांमार और नेपाल में नए साल का जश्न भारत से पहले मनाया जाएगा. चीन में भारतीय समयानुसार न्यू ईयर 31 दिसंबर को रात 9:30 बजे मनाया जाएगा. म्यांमार में रात 11 बजे और बांग्लादेश में रात 11:30 बजे नए साल का स्वागत होगा. पड़ोसी देश नेपाल में रात 11:45 पर नए साल का जश्न मनाया जाएगा. जबकि पाकिस्तान में भारत से आधे घंटे बाद 12:30 बजे नए साल का जश्न मनाया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के बाद इन देशों का नंबर आता है
एशिया में सबसे आखिर में ईरान, ईराक और तुर्की में नया साल मनाया जाएगा. यूरोप में नए साल के जश्न की बात की जाए तो रूस की राजधानी मॉस्को में सबसे पहले नव वर्ष की शुभकामनाएं दी जाएंगी. ग्रीस में नए साल के जश्न के साथ मिस्र और दक्षिण अफ्रीका में नया साल मनाया जाएगा. जर्मनी, बेल्जियम, फ्रांस और इटली में एक साथ नए साल का जश्न मनाया जाएगा. लंदन में भारतीय समय अनुसार 1 जनवरी की सुबह 5:30 बजे नए साल का आगाज होगा. ब्राजील और अर्जेंटीना में एक साथ नए साल का जश्न मनाया जाएगा. कनाडा और अमेरिका में इसके बाद नए साल का स्वागत किया जाएगा. 

यहां सबसे आखिर में होगा जश्न
दुनिया में जिन देशों में सबसे आखिर में नया साल मनाया जाएगा उसमें यूएस माइनर आउटलाइंग आइलैंड का नाम आता है. यहां सबसे आखिर में 1 जनवरी शाम 5:35 (भारतीय समय के अनुसार) पर नया साल मनाया जाएगा.