NDTV Khabar

राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : JDU सांसद हरिवंश होंगे एनडीए की ओर से प्रत्याशी, चुनाव 9 अगस्त को

राज्यसभा के सभापति एम.वेकैंया नायडू ने सोमवार को शून्य काल के दौरान चुनाव के विवरण की घोषणा की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : JDU सांसद हरिवंश होंगे एनडीए की ओर से प्रत्याशी, चुनाव 9 अगस्त को

उपसभापति का पद पी.जे. कुरियन के जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद खाली हुआ है

नई दिल्ली: राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से प्रत्याशी जेडीयू सांसद हरिवंश होंगे. वह इससे पहले हिंदी अखबार प्रभात खबर के संपादक रह चुके हैं. अप्रैल, 2014 में राज्यसभा के लिए बिहार से चुने गए थे, उनका कार्यकाल अप्रैल, 2020 में पूरा होगा. हरिवंश का जन्म उत्तर प्रदेश के बलिया में 30 जून, 1956 को हुआ था. वह बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से स्नातक हैं, और झारखंड की राजधानी रांची में आवास है.

राज्यसभा में बोले राजनाथ सिंह: असम के NRC लिस्ट से किसी भी भारतीय का नाम नहीं हटेगा, गलतफहमियों से बचें

आपको बता दें कि राज्यसभा के नए उपसभापति का चुनाव 9 अगस्त को होगा. संसद का मानसून सत्र 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. राज्यसभा के सभापति एम.वेकैंया नायडू ने सोमवार को शून्य काल के दौरान चुनाव के विवरण की घोषणा की. उन्होंने कहा, "सदस्य 8 अगस्त दोपहर 12 बजे तक अपना नोटिस ऑफ मोशन दे सकते हैं."

टिप्पणियां
VIDEO: JDU के हरिवंश नारायण NDA के उपसभापति उम्मीदवार

उपसभापति का पद पी.जे.कुरियन के जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद रिक्त हुआ है. हालांकि, सत्तारूढ़ पक्ष ने अभी तक उम्मीदवार पर अपना रुख साफ नहीं किया है, जबकि विपक्ष ने चुनाव पर सामूहिक निर्णय लेने का फैसला किया है.  कोई भी सदस्य प्रस्ताव महासचिव को संबोधित कर लिखित में नोटिस दे सकता है कि अन्य सदस्य को परिषद का उपसभापति चुना जाए और इस नोटिस को एक तीसरे सदस्य द्वारा समर्थन किया जाएगा. नियमों के अनुसार, एक सदस्य, एक प्रस्ताव से ज्यादा का प्रस्ताव या समर्थन नहीं करेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement