केंद्र में NDA की सहयोगी अकाली दल ने हरियाणा में नहीं मिलाया BJP से हाथ, INLD के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव

Haryana Assembly Election: 2014 के विधानसभा चुनाव भी अकाली दल (Shiromani Akali Dal) ने इनेलो (INLD) के साथ गठबंधन में लड़े थे. बाद में 2017 में सतलुज-यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर दोनों के संबंध टूट गये.

केंद्र में NDA की सहयोगी अकाली दल ने हरियाणा में नहीं मिलाया BJP से हाथ, INLD के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल.

नई दिल्ली:

Haryana Assembly Poll: हरियाणा में भाजपा (BJP) के साथ गठबंधन नहीं हो पाने के बाद शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections ) इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ गठजोड़ करके लड़े जाएंगे. केंद्र में सत्तारूढ़ राजग में सहयोगी अकाली दल ने राज्य में तब भाजपासे संबंध तोड़ लिये जब कलांवली से उसके एक मात्र विधायक बलकौर सिंह ने भाजपा का दामन थाम लिया. 2014 के विधानसभा चुनाव भी अकाली दल ने इनेलो के साथ गठबंधन में लड़े थे. बाद में 2017 में सतलुज-यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर दोनों के संबंध टूट गये.

वहीं दूसरी ओर हरियाणा में विपक्षी इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने बुधवार को 64 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की. पार्टी के वरिष्ठ नेता और ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला इस बार भी इसी सीट से चुनाव लड़ेंगे. इनेलो अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की अध्यक्षता में दिल्ली में पार्टी की चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसके बाद उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया. 

Haryana Assembly Elections: कांग्रेस ने 84 उम्मीदवारों का किया ऐलान, हुड्डा सांपला किलोई तो सुरजेवाला कैथल से लड़ेंगे चुनाव

पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष बी. डी. ढालिया ने कहा कि पहली सूची में 12 महिलाओं के नाम शामिल हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी ने समाज के विभिन्न वर्गों का ख्याल रखते हुए उम्मीदवारों का चयन किया. पूर्व विधायक दिलबाग सिंह यमुनानगर से चुनाव लड़ेंगे. ओ पी चौटाला ने 25 सितंबर को घोषणा की थी कि पार्टी टिकट वितरण में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देगी.

चौटाला शिक्षक भर्ती घोटाले में जेल की सजा काट रहे हैं लेकिन फिलहाल पैरोल पर बाहर हैं. इस बीच बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बुधवार को 27 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की जिसमें दो महिलाओं के नाम शामिल हैं. इससे पहले मायावती नीत पार्टी ने 41 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिये 21 अक्टूबर को मतदान होना है और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किये जाएंगे.

Haryana Polls: BJP ने आखिरी बची 12 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, देखें पूरी LIST

कांग्रेस ने आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने 84 उम्मीदवारों के नामों की सूची बुधवार रात को जारी कर दी. पार्टी ने केवल एक मौजूदा विधायक को छोड़कर बाकी सब को टिकट दिया है. कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति द्वारा जारी सूची (Congress Candidates List) के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला किलोई सीट से और कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला कैथल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के 17 विधायक हैं, जिनमें से पार्टी ने केवल रेणुका विश्नोई को उम्मीदवार नहीं बनाया है, जो हांसी से विधायक हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Haryana Polls: हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने करनाल से भरा नामांकन, इतनी है उनकी कुल संपत्ति

VIDEO: चौटाला परिवार का सियासी वारिस कौन?



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)