हरियाणा में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि, 1,66,000 मुर्गे-मुर्गियों को मारे जाने की तैयारी

बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद फैसला किया गया है कि राज्य में 5 पोल्ट्री फार्म के मुर्गे-मुर्गियों को मारा जाएगा. इसका मतलब है कि 1,66,000 मुर्गे-मुर्गियों को मारा जाएगा.

हरियाणा में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि, 1,66,000 मुर्गे-मुर्गियों को मारे जाने की तैयारी

हरियाणा में पंचकूला के सैंपल में मिला बर्ड फ्लू. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चंडीगढ़:

Avian Influenza : कई राज्यों में बर्ड फ्लू (bird flu) के मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को आखिरकार हरियाणा में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी गई है. जानकारी है कि पंचकूला से लिए गए सैंपल में बर्ड फ्लू मिला है. पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने इसकी जानकारी दी है. बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद फैसला किया गया है कि राज्य में 5 पोल्ट्री फार्म के मुर्गे-मुर्गियों को मारा जाएगा. इसका मतलब है कि 1,66,000 मुर्गे-मुर्गियों को मारा जाएगा.

वहीं, एहतियातन पोल्ट्री फार्म के कर्मचारियों का चेकअप किया जाएगा. एक किलोमीटर एरिया के लोगों की जांच भी होगी. मंत्री ने बताया कि 'पिछले एक महीने में हरियाणा में 4 लाख मुर्गियों की मौत हुई है. हमने जालंधर सैंपल भेजे थे. अलग-अलग पोल्ट्री फॉर्म से भोपाल भी सैंपल भेजे गए थे, इनमें से दो फार्म्स के सैंपलों में H5N8 मिला.'

बता दें कि अभी तक देश में केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. दिल्ली के हस्तसाल गांव के DDA पार्क में भी 16 पक्षियों की संदिग्ध मौत हुई है, जिसकी जांच हो रही है. प्रभावित राज्यों को एवियन इंफ्लूएंज़ा पर निर्धारित एक्शन प्लान का पालन करने को कहा गया है.

यह भी पढ़े : Bird Flu: बर्ड फ्लू संकट के दौरान चिकन और अंडा खाना कितना सुरक्षित, जानें डब्‍ल्‍यूएचओ ने क्या रेकमेन्ड किया

जिन राज्यों में फ्लू की अभी पुष्टि नहीं हुई है, उन राज्यों में पक्षियों की संदिग्ध मौतों पर नजर रखने को कहा गया है और तुरंत रिपोर्ट करने को कहा गया है, ताकि जल्द से जल्द बचाव के कदम उठाए जा सकें. 

प्रभावित राज्यों- केरल, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय टीमें मॉनिटरिंग और जांच कर रही हैं. वहीं वायरस को लेकर पोल्ट्री के मालिकों और सामान्य जनता को जागरूक करने की कोशिश की जा रही है.

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान बोले, भारत में इंसानों के बीच बर्ड फ्लू फैलने की संभावना नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com