NDTV Khabar

Haryana Election Results 2019: बहुमत में पिछड़ी बीजेपी, किसकी बनेगी सरकार?

बीजेपी की नजरें निर्दलीय विधायकों पर, कांग्रेस जेजेपी और अन्य को साथ लेकर सरकार बनाने की जद्दोजहद में लगी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Haryana Election Results 2019: बहुमत में पिछड़ी बीजेपी, किसकी बनेगी सरकार?

हरियाणा में वोटों की गिनती के बाद विधानसभा चुनाव के सभी परिणाम घोषित कर दिए गए.

खास बातें

  1. हरियाणा में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला, कई मंत्री हारे
  2. बीजेपी के अधिकतर खिलाड़ी उम्मीदवार परास्त
  3. हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा बनना तय हो गया
नई दिल्ली:

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के सभी परिणाम घोषित हो चुके हैं. यहां 90 में से 40 सीटें जीतकर भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सबसे बड़े दल के रूप में सामने आई है. हालांकि इसके बावजूद बहुमत के आंकड़े 46 सीट से पीछे है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने 31 सीटें जीतकर राज्य में अपनी स्थिति को सुधार लिया है. दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने दस सीटें हासिल करके सभी को आश्चर्य में डाल दिया है. इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) को सिर्फ एक सीट पर ही जीत मिली है. हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) को एक सीट मिली है और सात निर्दलीय विधायक जीते हैं. हरियाणा के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में यहां त्रिशंकु विधानसभा बनना तय हो गया है. अब हरियाणा में जेजेपी और निर्दलीय विधायकों के पास सत्ता की चाबी है.
 
हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी    को 40,  हरियाणा लोकहित पार्टी को एक, निर्दलीय प्रत्याशियों को सात,    इंडियन नेशनल कांग्रेस को 31, इंडियन नेशनल लोक दल को एक और जननायक जनता पार्टी को 10 विधानसभा सीटों पर जीत मिली.    

हरियाणा के मुख्यमंत्री व बीजेपी प्रत्याशी मनोहरलाल खट्टर ने करनाल सीट से और पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रोहतक जिले के गढ़ी सांपला-किलोई सीट से जीत हासिल की है. खट्टर ने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तरलोचन सिंह को 45,188 मतों से हरा दिया.


हरियाणा में दुष्यंत चौटाला के समर्थन के बिना सरकार बनाएगी BJP, ये छह निर्दलीय विधायक देंगे समर्थन...

बीजेपी के निवर्तमान मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, ओपी धनखड़, रामबिलास शर्मा, कविता जैन, कृष्णलाल पंवार, मनीष ग्रोवर और कृष्ण कुमार बेदी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि बावल क्षेत्र में बीजेपी के उम्मीदवार और लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी मंत्री बनवारी लाल जीत हासिल करने में सफल हुए. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अंबाला छावनी सीट से इस बार भी जीते. दो मंत्रियों राव नरबीर सिंह और विपुल गोयल को इस बार बीजेपी ने टिकट नहीं दिया था.

कांग्रेस के मौजूदा विधायक कुलदीप बिश्नोई ने बीजेपी की उम्मीदवार टिकटॉक सेलिब्रिटी सोनाली फोगाट को 29,000 वोटों से पराजित कर दिया और अपनी आदमपुर विधानसभा सीट बरकार रखी. जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला और उनकी मां नैना चौटाला ने क्रमश: उचाना कलां और बड़हरा सीटें जीतीं.

Haryana Election Results 2019: चुनावी दंगल में BJP ने उतारे थे 10 मंत्री, आठ हो गए चित्त 

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला फतेहाबाद जिले में टोहाना विधानसभा सीट से जेजेपी के देवेंद्र सिंह बबली से 20,000 से अधिक वोटों से पराजित हो गए. चुनाव परिणाम के बाद बराला के पद से इस्तीफा देने की खबर आई हालांकि उन्होंने इसे अफवाह बताकर खारिज कर दिया.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विरासत में मिली सियासत, अब राजनीतिक भविष्य का फैसला

बीजेपी उम्मीदवार और पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान संदीप सिंह ने पिहोवा में कांग्रेस के मनदीप चट्ठा को हरा दिया. इस विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी पहली बार जीती है. सोनीपत जिले की बरोदा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार और अंतर्राष्ट्रीय पहलवान योगेश्वर दत्त को हार का सामना करना पड़ा. यही नहीं दादरी सीट पर बीजेपी की प्रत्याशी पहलवान बबीता फोगाट भी हार गईं. बीजेपी की विधायक प्रेमलता, जो कि पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह की पत्नी हैं, इस चुनान में हार गईं. उन्हें जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने जींद जिले की उचाना कलां विधानसभा सीट पर पटखनी दे दी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने अटूट संघर्ष करके बनाया अपना मुकद्दर

कांग्रेस को बड़ा झटका इसे राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला की हार से लगा. सुरजेवाला को बीजेपी प्रत्याशी लीलाराम सिर्फ 1,246 वोटों से हराने में सफल हो गए. कांग्रेस नेता किरण चौधरी तोशाम सीट पर 12,000 से अधिक मतों से जीत गईं.

VIDEO : बीजेपी को निर्दलीय विधायकों के समर्थन का भरोसा

टिप्पणियां

(इनपुट एजेंसियों से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement