पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप किन्‍हीं कारणों से कल ख़बरें देख-पढ़ नहीं पाएं हों तो यहां पेश हैं पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी ख़बरें...

1. संपादकों और पत्रकारों ने एक सुर में कहा, 'NDTV इंडिया पर से बैन हटाया जाए'
वरिष्‍ठ पत्रकारों और समाचार संस्‍थानों ने NDTV India पर सरकार की ओर से लगाए गए एक दिन के बैन की कड़े शब्‍दों में निंदा करते हुए इसकी तुलना इमरजेंसी की स्थिति से की है जब मूलभूत अधिकारों को खत्‍म कर दिया गया था और प्रेस की आजादी का दमन किया जा रहा था.

2. यूपी में बिहार जैसी 'हार' से बचने के लिए 30 केंद्रीय मंत्रियों के साथ रणनीति बना रहा है आरएसएस
अगले साल की शुरुआत में होने जा रहे उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने की खातिर केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वैचारिक संरक्षक कहे जाने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, यानी आरएसएस के शीर्ष नेता शुक्रवार को लगभग 30 केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं.

3.साइरस मिस्त्री के सुरक्षाकर्मियों और मीडिया के बीच धक्कामुक्की, एक फोटोग्राफर चोटिल
यहां स्थित बांबे हाउस में टाटा संस के हटाए गए चेयरमैन साइरस मिस्त्री की फोटो लेने की कोशिश कर रहे फोटोग्राफरों तथा सुरक्षाकर्मियों के बीच धक्कामुक्की हो गई. इसमें एक फोटोग्राफर को चोटें आईं.

4. दिल्ली सरकार ने 15 वकीलों की नियुक्ति रद्द करने के उपराज्यपाल के फैसले को किया खारिज
दिल्ली सरकार ने अपने द्वारा नियुक्त किए गए 15 वकीलों की नियुक्ति रद्द करने के उपराज्यपाल नजीब जंग के फैसले को शुक्रवार को खारिज कर दिया जिससे उपराज्यपाल कार्यालय एवं आप सरकार के बीच टकराव के एक और दौर की आशंका पैदा हो गई है.

5. उमर अब्‍दुल्‍ला से अलग रह रहीं पत्‍नी पायल पहुंचीं हाईकोर्ट, सुरक्षा कारणों से सरकारी मकान मांगा
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से अलग रह रहीं उनकी पत्नी पायल अब्दुल्ला ने दिल्ली हाईकोर्ट की शरण लेते हुए अपने और अपने पुत्र के लिए यह कहते हुए सरकारी आवास देने का अनुरोध किया कि उन्हें ‘जेड’ और ‘जेड प्लस’ सुरक्षा प्राप्त है.

6. दिल्ली कुहासा : भारी धुंध एवं प्रदूषण के कारण आज बंद रहेंगे एमसीडी के स्कूल
 दिल्ली के तीनों नगर निगमों के तहत संचालित स्कूलों को भारी धुंध एवं प्रदूषण के कारण आज बंद रखने का आदेश दिया गया है. पिछले 17 वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी में यह सबसे खतरनाक धुंध है.

7. NDTV के खिलाफ कार्रवाई पर एडिटर्स गिल्ड ने कहा, सेंसरशिप इमरजेंसी के दिनों जैसी
NDTV इंडिया को एक दिन के लिए ब्लैकआउट कर देने के सरकारी पैनल के निर्णय की एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया कड़ी निंदा करता है. यह है एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया का पूरा बयान.

8. जयललिता अब ठीक हैं, उन्हें जो चाहिए वह बता रही हैं और मांग रही हैं : अपोलो अस्पताल
 तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता की हालत में सुधार हो रहा है. उन्हें जल्द ही क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) से एक निजी कक्ष में भर्ती किया जाएगा.  चेन्नई के अपोलो अस्पताल ने बताया है कि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता अब ठीक हैं. अस्पताल ने कहा कि ‘उन्हें जो चाहिए वह बता रही हैं और मांग रही हैं.’’

9. साइरस मिस्त्री को इंडियन होटल्स कंपनी के स्वतंत्र निदेशकों का समर्थन
टाटा संस के चेयरमैन पद से हटाए गए साइरस मिस्त्री के उत्साह को बढ़ाने वाले घटनाक्रम में समूह की होटल कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) के स्वतंत्र निदेशकों ने शुक्रवार को मिस्त्री के नेतृत्व में ‘सर्वसम्मति’ से विश्वास जताया.
 
10. जीएसटी : करदाता इकाइयों पर अधिकार को लेकर नहीं बन सकी सहमति, अगली बैठक 24-25 नवंबर को
 वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) प्रणाली के लिए चार स्तरीय कर दरें तय करने के बाद शुक्रवार को केंद्र और राज्यों के बीच विभिन्न करदाता इकाइयों पर अधिकार क्षेत्र को लेकर सहमति नहीं बन सकी. इससे जीएसटी को एक अप्रैल 2016 से लागू करने के प्रयासों को झटका लग सकता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com