NDTV Khabar

कालेधन को सफेद करने वाला हवाला कारोबारी पारस लोढ़ा गिरफ्तार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कालेधन को सफेद करने वाला हवाला कारोबारी पारस लोढ़ा गिरफ्तार

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. हवाला के ज़रिए कालेधन को सफेद में बदलता था
  2. शेखर रेड्डी और रोहित टंडन के साथ नोट बदलने में शामिल
  3. 25 करोड़ रुपये से अधिक के पुराने नोटों को बदल चुका था
नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हवाला व्यापारी पारस मल लोढ़ा को 25 करोड़ रुपये मूल्य से अधिक के पुराने नोटों को नई मुद्रा में बदलने के आरोप में गिरफ्तार किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि हवाला कारोबरी ने व्यापारी जे. शेखर रेड्डी और वकील रोहित टंडन के पुराने नोटों को नई मुद्रा में बदलने की कोशिश की थी.

ईडी अधिकारियों ने बताया कि शेखर रेड्डी और रोहित टंडन 25 करोड़ रुपये मूल्य से अधिक के पुराने नोटों को नई मुद्रा में बदलने को लेकर पूछताछ के लिए बुधवार को लोढ़ा को बुलाया था. उन्हें बुधवार देर रात उनके घर से गिरफ्तार किया गया.

ईडी ने पारस को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया और पूछताछ के लिए रिमांड की मांग की. अदालत ने लोढ़ा को सात दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया है.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के पूर्व बोर्ड सदस्य व उद्योगपति जे. शेखर रेड्डी और अन्य दो को कालेधन को सफेद करने के आरोप में चेन्नई से गिरफ्तार किया था.


आयकर विभाग ने हाल ही में इनके पास से 177 किलोग्राम सोना, 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों में 96 करोड़ की नकदी और नए नोटों में 34 करोड़ की नकदी जब्त की थी.

इस मामले में आयकर अधिकारियों ने बुधवार को 12 स्थानों पर छापा मारा. इनमें तमिलनाडु के मुख्य सचिव पी. राममोहन राव के आवास पर की गई छापेमारी भी शामिल है. छापेमारी गुरुवार सुबह समाप्त हुई. राज्य सचिवालय में राव के दफ्तर और उनसे तथा उनके बेटे से संबंधित अन्य स्थानों पर भी छापा मारा गया.

उधर, सीबीआई अदालत ने आयकर विभाग द्वारा 127 किलोग्राम सोना और 170 करोड़ रूपये की नकदी जब्त करने के संबंध में जे. शेखर रेड्डी के आडिटर प्रेमकुमार को चार जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

टिप्पणियां

प्रेमकुमार और दो अन्य को सीबीआई अदालत के सामने पेश किया गया जहां विशेष न्यायाधीश विजयलक्ष्मी ने उन्हें 4 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया. सीबीआई अदालत ने बुधवार को शेखर रेड्डी और उनके सहयोगी के श्रीनिवासुलु को 3 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा था.

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement