ममता बनर्जी के फ़ैसले के ख़िलाफ दायर PIL को HC ने किया खारिज, अब बंगाल की 28 हजार दुर्गा पूजा समितियों को मिलेंगे 10 हजार रुपये

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में करीब 28 हजार दुर्गा पूजा कमेटियों को आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी, जिसके खिलाफ कोलकाता हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई थी.

ममता बनर्जी के फ़ैसले के ख़िलाफ दायर PIL को HC ने किया खारिज, अब बंगाल की 28 हजार दुर्गा पूजा समितियों को मिलेंगे 10 हजार रुपये

फाइल फोटो

खास बातें

  • राज्य सरकार के फैसले में हस्तक्षेप से इंकार कर दिया है.
  • सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली जनहित याचिका का निस्तारण किया
  • धनराशि वितरण पर लगी अंतरिम रोक हटी.
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में करीब 28 हजार दुर्गा पूजा कमेटियों को आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी. इसके तहत राज्‍य सरकार 28 हजार दुर्गा पूजा समितियों को 10 रुपये देने थे जिसके खिलाफ कोलकाता हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई थी. हाईकोर्ट ने 10 हजार रुपये देने के राज्य सरकार के फैसले में हस्तक्षेप से इंकार कर दिया है. कोर्ट ने दुर्गा पूजा समितियों को धनराशि देने के पश्चिम बंगाल सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली जनहित याचिका का निस्तारण किया, धनराशि वितरण पर लगी अंतरिम रोक हटी.

Navratri 2018: नवरात्रि के पहले दिन ऐसे करें मां शैल पुत्री की पूजा, जानिए मंत्र, कवच और स्तोत्र पाठ

आपको बता दें कि राजधानी कोलकाता में तीन हजार वहीं पूरे राज्य में तकरीबन 28 हजार दुर्गा पूजा कमेटियां हैं. इस प्रकार दस-दस हजार रुपये की दर से करीब 28 करोड़ की मदद दुर्गा पूजा समितियों को दी जानी है. इतना ही नहीं ममता सरकार ने अन्य रियायतें भी देने की घोषणा की थी. मसलन, इस बार से पूजा कमेटियों से फायर लाइसेंस शुल्क भी नहीं वसूला जाएगा और बिजली के बिल में छूट भी मिलेगी. कमेटियों को कोलकाता नगर निगम की ओर से मदद मुहैया कराई जाएगी. 

विवेकानंद के भाषण की वर्षगांठ पर शिकागो जाना चाहतीं थीं CM ममता बनर्जी , दौरा रद्द होने के पीछे बताई वजह

पहले भी हो चुका है विवाद
पिछले वर्ष मुहर्रम और दुर्गा पूजा मूर्ति विसर्जन का वक्त एक साथ पड़ा था. इस दौरान दुर्गा पूजा मूर्तियों के विसर्जन को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार ने तरह-तरह की बंदिशें लगाईं थीं. जिससे मामला कोलकाता हाई कोर्ट पहुंच गया था. बीजेपी ने  इस दौरान हिंदुओं का अपमान करने और एक वर्ग के तुष्टीकरण का आरोप लगाया था. उस वक्त बहुसंख्यकों में इसको लेकर सरकार के खिलाफ नाराजगी की बात सामने आई थी. माना जा रहा है कि पिछले साल के हालात को देखते हुए इस बार ममता बनर्जी सरकार ने हिंदुओं को लुभाने के लिए दुर्गा पूजा कमेटियों को मदद की तैयारी की है.

वीडियो-दोबारा पंचायत चुनाव नहीं होंगे पश्चिम बंगाल में  


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com