गुरुग्राम में पिछले हफ्ते कोरोना वैक्सीन लेने वाली हेल्थ वर्कर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

सरकारी एजेंसियों ने अभी तक मौत के किसी भी मामले को वैक्सीन से संबद्ध नहीं बताया है, लेकिन अब तक सैकड़ों प्रतिकूल प्रभाव के मामले सामने आ चुके हैं.

गुरुग्राम में पिछले हफ्ते कोरोना वैक्सीन लेने वाली हेल्थ वर्कर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

देश में अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है.

नई दिल्ली:

गुरुग्राम में 56 साल के एक स्वास्थ्यकर्मी (Gurugram Health Worker) की कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड (Corona's vaccine Covishield) दिए जाने के कुछ दिनों बाद मौत हो गई है.शुक्रवार सुबह को हेल्थवर्कर की मौत हुई. डॉक्टरों का कहना है कि मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. देश में अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Covid-19 वैक्सीन की शीशी खुल जाने के इतने घंटों के भीतर इस्तेमाल करनी होगी पूरी दवा

उसके परिवार वालों के अनुसार, 56 साल की राजवंती को शुक्रवार सुबह जब नहीं जागीं तो परिवार वालों को शंका हुई. उन्हें मेदांता अस्पताल (Medanta hospital) ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित किया गया. डॉक्टरों का कहना है कि जिस दिन राजवंती को यह कोरोना वैक्सीन दी गई थी, उस दिन उनमें कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा गया था.गुरुग्राम के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. वीरेंद्र यादव का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की वजह पता चल पाएगी. तब तक यह कह जाना सही नहीं होगा कि वैक्सीन लेने के कारण राजवंती की मौत हो गई.


इससे पहले यूपी के मुरादाबाद में एक वार्ड ब्वाय की कोरोना वैक्सीन लेने के कुछ दिनों बाद मौत का मामला सामने आया था, हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि उसकी मौत हार्ट अटैक से हुई थी. भारत में देशव्यापी टीकाकरण का कार्यक्रम पिछले शनिवार से शुरू हुआ था. पहले चरण में तीन करोड़ हेल्थ वर्करों और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जाना है. इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को यह वैक्सीन दी जाएगी. सभी को वैक्सीन की दो खुराक दी जानी है.

सुरक्षित है दोनों कोरोना वैक्सीन : सरकार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com