राजस्थान : 6 BSP विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ दी गई याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई

राजस्थान में बीएसपी के सभी 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय को रद्द करने की याचिका पर आज राजस्थान हाईकोर्ट की एकल पीठ सुनवाई करेगी. ये याचिका बीजेपी विधायक मदन दिलावर की ओर से दी गई है.  

राजस्थान : 6 BSP विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ दी गई याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई

राजस्थान हाईकोर्ट में अहम सुनवाई : 6 बीएसपी विधायक कांग्रेस में हुए थे शामिल

नई दिल्ली :

राजस्थान में बीएसपी के सभी 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय को रद्द करने की याचिका पर आज राजस्थान हाईकोर्ट की एकल पीठ सुनवाई करेगी. ये याचिका बीजेपी विधायक मदन दिलावर की ओर से दी गई है.   बीजेपी विधायक एवं पूर्व मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने कांग्रेस में विलय के लिए बसपा के छह विधायकों को अयोग्य ठहराने की उनकी याचिका पर कोई कार्रवाई नहीं की है.  दिलावर ने रविवार को एक बयान में कहा कि संविधान की 10 वीं अनुसूची के तहत उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष बीएसपी विधायकों को अयोग्य करार किये जाने की याचिका 16 मार्च को प्रस्तुत की थी. उसके बाद 17 जुलाई को याचिका पर तुरंत कार्यवाही करने के लिये फिर से प्रार्थना की लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई. 

बीएसपी  के छह विधायकों संदीप यादव, वाजिब अली, दीपचंद खेरिया, लखन मीणा, जोगेन्द्र अवाना और राजेन्द्र गुढ ने 2018 विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर चुनाव जीता था. सभी विधायक सितम्बर 2019 में बसपा छोडकर कांग्रेस में शामिल हो गये थे.

दिलावर ने कहा, 'मैं आश्चर्यचकित हूं कि बसपा के छह विधायकों के विरुद्ध दलविरोधी गतिविधियों की याचिका को मुझे बिना सुने, बिना नोटिस दिये निरस्त कर दिया. जबकि इंडियन नेशनल कांग्रेस के 19 सदस्यों के विरूद्ध प्रस्तुत दल विरोधी याचिका जिस दिन 14 जुलाई को प्रस्तुत हुई उसी दिन रात्रि में ही विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें नोटिस जारी करके 17 जुलाई तक जवाब प्रस्तुत करने को कहा.'

Newsbeep

दिलावर ने कहा कि बहुजन समाज पार्टी के सदस्य व कांग्रेस पार्टी के सदस्य दोनों के विरुद्ध याचिका संविधान की दसवीं सूची अनुसार अयोग्य करार देने के लिये अध्यक्ष के समक्ष प्रस्तुत की गयी थी. जिस पर समानरूप में समयबद्ध कार्यवाही अपेक्षित थी, परन्तु समान रूप से कार्यवाही हुई नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिलावर ने राजस्थान उच्च न्यायालय में शुक्रवार को याचिका दायर करके बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस के साथ हुए विलय को रद्द करने का अनुरोध किया. मदन दिलावर द्वारा दायर इस याचिका में विधानसभा अध्यक्ष की 'निष्क्रियता' को भी चुनौती दी गई है जिन्होंने बहुजन समाज पार्टी के विधायकों को विधानसभा से अयोग्य ठहराने के उनके अनुरोध पर कोई निर्णय नहीं लिया है. उच्च न्यायालय की एकल न्यायाधीश की पीठ सोमवार को इस याचिका पर सुनवाई करेगी.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)