NDTV Khabar

उत्तर भारत : तापमान 51 डिग्री पहुंचा, राजस्थान के जालौर में दो लोगों की मौत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर भारत : तापमान 51 डिग्री पहुंचा, राजस्थान के जालौर में दो लोगों की मौत
नई दिल्ली:
टिप्पणियां

संपूर्ण उत्तर भारत गर्मी की चपेट में है। कल  राजस्थान के जालौर में कल 49.8 डिग्री तापमान था और यहां गर्मी से दो लोगों की मौत हो गई है। राजधानी दिल्ली समेत राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब में पारा 45 के क़रीब और उसके पार दर्ज किया गया। राजस्थान के फलोदी में सबसे ज़्यादा तापमान 51 डिग्री दर्ज़ किया गया। यहां तक की गर्मी की मार से जम्मू-कश्मीर का पुंछ भी अछूता नहीं है। इस पहाड़ी शहर में बीते दो दिनों के दौरान पारा 40 डिग्री के आस पास दर्ज किया जा रहा है।

अगले 24 घंटे राहत नहीं
राजस्थान के किसी शहर में पारा 46 डिग्री के नीचे नहीं है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे तक किसी तरह के राहत की उम्मीद नहीं है। विभाग के अधिकारी के मुताबिक 'राजस्थान के कई इलाकों में अगले 24 घंटे गर्म हवा के चलने का अंदेशा है। जयपुर में हल्के बादल नज़र आएंगे और वहां तापमान अधिकतम 46 और न्यूनतम 29 डिग्री रहने की संभावना है।'

वहीं हरियाणा के हिसार में 46 डिग्री और पंजाब के अमृतसर में तापमान 43.8 डिग्री रहा जबकि दिल्ली में तापमान 43 डिग्री के आसपास रहा। अहमदाबाद में गर्मी का 100 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा और पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया। इससे पहले अहमदाबाद में 27 मई 1916 में सबसे ज्यादा तापमान 47.8 डिग्री दर्ज किया गया था।  वहीं राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, गंगानगर और जैसलमेर में भी पारा 49 डिग्री के पार रहा। राजस्थान के ही चूरू में तापमान 50.2 डिग्री तक पहुंच गया। इसके अलावा राज्य के फलोदी में पारा 51 डिग्री तक पहुंच गया।




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement