NDTV Khabar

Weather Updates: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात तट पर दिख सकता है 'हिका' तूफान का असर

खराब मौसम के मद्देनजर मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है. हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि वैसे हिका के गुजरात की ओर आने की आशंका नहीं है, लेकिन इससे राज्य के तट पर प्रचंड हवा चलेगी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात तट पर दिख सकता है 'हिका' तूफान का असर

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. भारतीय मौसम विभाग ने दक्षिणी राज्यों में बारिश होने का अनुमान जाहिर किया
  2. तूफान की वजह से गुजरात के तट पर प्रचंड हवा चलेगी
  3. हिका गुजरात के वेरावल के पश्चिम में करीब 490 किलोमीटर से दूर है
नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विभाग ने दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान जाहिर किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही असम, मेघालय, महाराष्ट्र और गोवा के अलग-अलग स्थानों पर भी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं उत्तरी भारत के बारे में मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के तापमान में भारी गिरावट देखी जा सकती है.

इसके अलावा गुजरात में ‘हिका' तूफान को लेकर चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा कि तूफान की वजह से गुजरात के तट पर प्रचंड हवा चलेगी. खराब मौसम के मद्देनजर मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है. हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि वैसे हिका के गुजरात की ओर आने की आशंका नहीं है, लेकिन इससे राज्य के तट पर प्रचंड हवा चलेगी. 

Rain Alert : मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम


मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को साढ़े ग्यारह बजे हिका गुजरात के वेरावल के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में करीब 490 किलोमीटर, पाकिस्तान के कराची के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 520 किलोमीटर तथा ओमान के मासिराह के पूर्व-दक्षिण पूर्व में 710 किलोमीटर की दूरी पर था.  मौसम विभाग ने कहा, ‘गहरे दबाव के कारण बुधवार को तड़के उसके पश्चिम की ओर थोड़ा आगे बढ़ने और 19 डिग्री उत्तर और 20 डिग्री उत्तर के बीच ओमान तट को पार करने की संभावना है. अगले 24 घंटे के दौरान उसके और तेज होने तथा फिर क्रमिक ढंग से कमजोर होने की संभावना है.' 

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फीवर से कैसे बचें, जाने कुछ आसान से टिप्स

टिप्पणियां

मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात से गुजरात तट पर अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमटर प्रति घंटे से 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक तेज हवा चलेगी. उसने कहा कि समुद्र में स्थिति बहुत खराब रहेगी, ऐसे में मछुआरों को बुधवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है.

यूपी और बिहार में बाढ़ ने बढ़ाई परेशानी, लाखों लोग हुए प्रभावित​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement