Mumbai Weather: मुंबई में तेज बारिश, जानें कब मिलेगी आपके शहर को गर्मी से राहत

Mumbai weather today: राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. 

Mumbai Weather: मुंबई में तेज बारिश, जानें कब मिलेगी आपके शहर को गर्मी से राहत

Mumbai weather: मुंबई में तेज बारिश

नई दिल्ली:

Mumbai  Weather Today: मुंबई में भारी बारिश से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर ट्रैफिक जाम के हालात हैं. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि थाणे, मुंबई (Mumbai  Weather), पालघर में भारी बारिश का अनुमान है. वहीं वेस्टर्न रेलवे की ओर से ट्वीट में जानकारी दी गई है कि काफी बारिश हुई है लेकिन लोकल ट्रेनों पर इसका कोई असर नहीं हुआ है, आवागमन सामान्य है. दूसरी ओर  उत्तर प्रदेश में उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों को दो-तीन दिन में बारिश से राहत मिल सकती है.आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने गुरुवार को बताया कि प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अगले दो-तीन दिन में बारिश होने की सम्भावना है और यह सिलसिला अगले एक-दो दिन जारी रहने का अनुमान है. इससे पिछले कई दिनों से जारी उमस भरी भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. इस दौरान हाटा में चार सेंटीमीटर, गोरखपुर, चंद्रदीपघाट, सोरांव और सफीपुर में दो-दो सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गयी. पिछले 24 घंटों के दौरान इलाहाबाद, वाराणसी, मुरादाबाद, मेरठ, गोरखपुर, फैजाबाद तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा.

इस अवधि में इलाहाबाद राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.80 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री ज्यादा था. इसके अलावा कानपुर में 41.80 डिग्री, झांसी में 41.1 डिग्री, बस्ती में 41 डिग्री, फुरसतगंज में 40.8 डिग्री और वाराणसी में 40 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. यह सामान्य से तीन से सात डिग्री अधिक था. अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. 

मौसम विभाग का अनुमान

  • 28 जून :  उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखंड, सिक्किम, बंगाल गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलेंगी . वहीं मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में तेज बारिश
  • 29 जून : उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, झारखंड में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं. गोवा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा में तेज बारिश
  • 30 जून : उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में चमक गरज के साथ तेज हवाएं. तटीय कर्नाटक, केरला, आंध्र प्रदेश, यमन, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड में तेज बारिश
  • 1 जुलाई : पूर्वी उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, में चमक गरज के साथ तेज हवाएं. गोवा, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, केरल में भारी बारिश. 
  • 2 जुलाई : जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेशष पूर्वी राजस्थान में चमक गरज के साथ तेज हवाएं. छत्तीसगढ़, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, केरल, पश्चिमी मध्य प्रदेश में तेज बारिश. 

मॉनसून के लिए कितनी तैयार मुंबई?​

अन्य खबरें 
राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश, बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, जाने कहां तक पहुंचा मानसून

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहां पहुंचा मानसून, कब होगी आपके शहर में बारिश, जाने इस हफ्ते मौसम का पूरा हाल