Heavy Rain in Mumbai: मुंबई में आफत की बारिश, डूबे कई इलाके, आज भी रहना होगा सावधान

Mumbai Heavy Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उपनगरीय मुंबई में मंगलवार को 23.4 मिमी की बारिश देखी गई, जोकि सामान्य से 129 फीसदी ज्यादा है.

मुंबई:

Heavy Rain in Mumbai: मंगलवार देर रात मुंबई के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, सड़कों पर जगह जगह पानी भर गया है. सयान और गोरेगांव में खासे जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है. जबरदस्त बारिश के कारण सयान रेलवे स्टेशन पर कुछ यात्री फंसें हुए थे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उपनगरीय मुंबई में मंगलवार को 23.4 मिमी की बारिश देखी गई, जोकि सामान्य से 129 फीसदी ज्यादा है. मौसम विभाग ने आज भी मुंबई में भारी बारिश का अनुमान जताया है. 

बारिश की वजह से मुंबई के इन इलाकों में भारी जलजमाव की स्थिति 
ग्रांट रोड से चरणी रोड
लोअर परेल से प्रभादेवी
दादर से माटूंगा
माटूंगा ले माहिम   

पश्चिमी रेलवे के अनुसार चर्चगेट से अंधेरी के लिए चलने वाली लोकल ट्रेन को बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा विरार से अंधेरी तक लंबी दूरी की स्पेशल ट्रेन को रिशेड्यूल किया गया है. 

नगर निकाय अधिकारी ने बताया कि कई सड़कों और निचले इलाकों में रातभर हुई बारिश की वजह से पानी भर गया और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ. कई वाहनों के पानी में बंद पड़ने के कारण भी यातायात बाधित हुआ. मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारी बारिश के कारण बुधवार सुबह पांच बजे उपनगर सेवाएं निलंबित रहीं, उन्होंने कहा, ‘‘ सायन-कुर्ला और चूनाभट्टी-कुर्ला में भारी बारिश और जलभराव के कारण, सीएसएमटी-ठाणे और सीएसएमटी-वाशी के कुछ इलाकों में सुरक्षा कारणों के चलते यातायात रोक दिया गया.'' उन्होंने बताया कि ठाणे-कसारा, ठाणे-कर्जत और वाशी-पनवेल के बीच विशेष बसें (शटल) भी चलाईं गई. 

लंबी दूरी की कई ट्रेनों के समय में परिवर्तन भी किया गया है. पश्चिमी रेलवे ने भी बताया कि चर्चगेट-अंधेरी स्टेशनों के बीच भारी बारिश और जलभराव के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाएं निलंबित रहीं, उसने ट्वीट किया, ‘‘ अंधेरी और विरार के बीच उपनगरीय लोकल सेवाएं सामान्य हैं.'' मुम्बई की जीवन रेखा कही जाने वाली उपनगरीय ट्रेनें कोविड-19 के कारण अभी आवश्यक सेवाओं में कार्यरत लोगों के लिए ही चलाई जा रही हैं और आम नागरिकों को इसमें यात्रा करने की अनुमति नहीं है, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार दिन में मुंबई और ठाणे में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईएमडी के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर के अनुसार सांताक्रूज में सुबह पांच बजे तक 273.6 मिमी और कोलाबा में 122.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. नगर निकाय अधिकारी ने बताया कि सड़कों पर पानी भरे होने के कारण बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) की बस सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं और कई जगह यातायात का रुख भी बदला गया है.

इनपुट एजेंसी से भी