LIVE: मुंबई में भारी बारिश के बाद हालात सुधरे, डिब्बावालों की सर्विस बंद, रुक-रुक कर चल रही है लोकल

हिंदमाता, लोअर परेल, मलाड, बांद्रा, कुर्ला समेत कई निचले इलाक़ों में पानी भरा हुआ है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई है.

LIVE: मुंबई में भारी बारिश के बाद हालात सुधरे, डिब्बावालों की सर्विस बंद, रुक-रुक कर चल रही है लोकल

मुंबई में भारी बारिश से हालात खराब

खास बातें

  • मंगलवार को सामान्य से 29 गुना ज्यादा बारिश
  • स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद, रेड अलर्ट
  • एनडीआरएफ की 10 टीमें काम में जुटी
मुंबई:

मुंबई में भारी बारिश के बाद अब हालात सुधरने लगे हैं. वेस्टर्न और सेंट्रल लाइन पर लोकल सेवा शुरू हो गई है. हालांकि यह रुक-रुक कर चल रही है. अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. तीन मौतें विक्रोली में दो इमारतों के ढहने से हुई हैं. इसके साथ ठाणे में पानी में बहने से तीन लोगों की मौत हो गई है. पिछले 12 सालों में बारिश की वजह से सबसे ज़्यादा भयावह हालात हैं. मंगलवार को सामान्य से 29 गुना ज्यादा बारिश हुई है. 1997 के बाद अगस्त में एक दिन की ये सबसे ज्यादा बारिश है. आज और गुरुवार को भी भारी बारिश का अलर्ट है. बिगड़ते हालात को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

वैसे, लगातार भारी बारिश के बाद जनजीवन के अस्त-व्यस्त हो जाने, सड़क, रेल एवं वायु यातायात अवरुद्ध हो जाने के बाद परेशानियों से भरे अगले दिन के लिए मुंबई तैयार है. अलबत्ता, रात में बारिश का जोर कुछ घटने से आज थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. महानगर में फिर से भारी बारिश के संकेतों के बीच प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखे जाने के निर्देश दिए हैं. शहर और इसके उपनगरों में आज वस्तुत: एक तरह से सार्वजनिक अवकाश है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोगों को सलाह दी है कि जब तक कोई आपात स्थिति न हो, घर से नहीं निकलें. फडणवीस ने कहा, जरूरी सेवाओं और सरकार के अत्यंत महत्वपूर्ण कर्मी आज ड्यूटी पर रहेंगे.  प्रतिदिन 65 लाख से ज्यादा यात्रियों को लाने-ले जाने वाला मुंबई का उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क देश की इस वित्तीय राजधानी की जीवनरेखा है. इसकी सेवाएं रुक जाने से दफ्तर जाने वाले लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा है. मंगलवार ये लोग भारी बारिश के बावजूद अपने दफ्तरों तक गए थे.

@4.04 PM: शिवसेना शासित बृहन्मुंबई को आपदा से निबटने की खराब तैयारियों के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.हालांकि शिवसेना ने नगरीय निकाय का बचाव करते हुए कहा है कि उसकी मशीनरी हालात से निबटने के लिए पूरी तरह से तैयार थी और कोई बड़ी घटना नहीं हुई है.

@3.00PM: भारी बारिश के बाद बॉम्बे अस्पताल के जाने माने गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट डॉक्टर दीपक अमरापुरकर एलफिंस्टन रोड स्टेशन के नजदीक से लापता हो गए. उनके मैनहोल में गिरने की आशंका जताई जा रही है.

@12.23 PM: मुंबई नगर निकाय की परिवहन इकाई बेस्ट ने 100 से अधिक अतिरिक्त बसों का संचालन शुरू कर भारी बारिश के चलते ठप हुईं उपनगरीय रेल सेवाओं के कारण आवागमन में आ रही परेशानियों को कम करने का प्रयास किया है.

@11.20 AM: राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने कहा है कि महानगर में मूसलाधार बारिश की रफ्तार आज कम होने की संभावना है. एसडीएमए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, भारतीय मौसम विभाग ने आज भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है, हालांकि कल की तुलना में आज इसके कम होने की संभावना है.

@10.00 AM: मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार नौ घंटे में मुंबई में 298 मिमी बारिश हुई है. यह मुंबई में आम तौर पर होने वाली बारिश से नौ गुना ज्यादा है. उन्होंने कहा कि भारी बारिश आज भी जारी रह सकती है. 

@9.22 AM: डिब्बा वाला के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने बताया कि डिब्बा वाला आज खाना नहीं पहुंचा पाएंगे क्योंकि वे मंगलवार को बारिश के कारण डिब्बे वापस नहीं ले पाए थे. 

@8.15 AM: भारतीय नौसेना ने CST स्टेशन पर फंसे लोगों के लिए सुबह ब्रेकफास्ट का इंतजाम किया गया था.
 

cst


@8.07 AM: बारिश के कारण बहुत से लोग रात को ऑफिस में ही रुक गए थे. वे सुबह घर जाने के लिए निकले हैं, लेकिन स्थिति अभी भी खराब है.

@8.04 AM: मुंबई की वेस्टर्न लाइन पटरी पर लौटी, सेंट्रल लाइन पर हालात सुधरे, एयरपोर्ट पर सेवाएं हो रही हैं बहाल

पढ़ें: मुंबई में बारिश का कहर: बारिश से हुए नुकसान और सरकार की तैयारियों की 10 ख़ास बातें

हिंदमाता, लोअर परेल, मलाड, बांद्रा, कुर्ला समेत कई निचले इलाक़ों में पानी भरा हुआ है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई है. स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सभी को बंद रखने का आदेश है. एनडीआरएफ की 10 टीमों को राहत और बचाव कार्य में लगाया गया है. नेवी की 5 राहत टीमें स्टैंडबाई पर हैं. गोताखोरों की टीम को भी स्टैंडबाई पर रखा गया है. कई जगह पटरियों पर पानी भरने की वजह से लोकल ठप पड़ गई, हालांकि वेस्टर्न लाइन पर लोकल चालू हो गई है. सेंट्रल लाइन पर भी हालात सुधरे हैं. हार्बर लाइन अब भी पूरी तरह ठप है. एयरपोर्ट पर हालात सामान्य हो रहे हैं. सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित है. हालात सामान्य होने तक मुंबई के टोल नाकों, सी लिंक पर टोल वसूली बंद कर दी गई है. इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने सूबे के मुख्यमंत्री से बात कर हालात से निपटने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

पढ़ें: बारिश ने थामी मायानगरी की रफ्तार, तस्वीरों में देखें पानी-पानी हुई मुंबई

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोगों से अपील की है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, घरों से न निकलें. सरकार ने किसी भी गंभीर हालात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 10 टीमें विभिन्न जगहों पर तैनात की हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई के वर्तमान हालात पर चिंता जाहिर की है. एक ट्वीट संदेश में उन्होंने लोगों से घरों में सुरक्षित रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में केंद्र, राज्य सरकार के साथ है और हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी.उधर, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी मुख्यमंत्री से फोन पर बात कर हालात का जायजा लिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com