बारिश से बेहाल तमिलनाडु में अब तक 71 की मौत, 500 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

बारिश से बेहाल तमिलनाडु में अब तक 71 की मौत, 500 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

चेन्नई में बारिश...

चेन्नई:

तमिलनाडु में चेन्नई समेत कई शहरों में बीते कुछ दिनों की बारिश से अब तक 71 लोगों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री जयललिता ने राज्य के हालात को लेकर बैठक की है, जिसके बाद राहत और पुनर्वास के लिए 500 करोड़ रुपयों के राहत पैकेज का एलान किया गया है।

भीषण बारिश से तमिलनाडु में आम जनजीवन प्रभावित हुआ है और कई इलाक़ों में पानी भर जाने के बाद प्रशासन ने स्कूल कॉलेजों को बंद करने का फ़ैसला किया है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भारी बारिश का अनुमान जताया है।

पिछली रात 27 सेंटीमीटर बारिश हुई है। कई इलाकों में हालात इतने खराब हैं कि स्थानीय प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में सड़कों पर बोट के जरिये लोगों को बचाने का प्रयास किया है और राहत सामग्री लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

पुड्डुचेरी में भी स्कूल-कॉलेज बंद, परीक्षाएं स्थगित
वहीं तमिलनाडु के साथ पुड्डुचेरी में भी प्रशासन ने बारिश के चलते राज्य के सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा राज्य में होने वाली मेडिकल और एमसीए की परीक्षाओं को भी अगले आदेशों तक स्थगित कर दिया गया है।


मुआवजे की मांग
तमिलनाडु की बीजेपी ईकाई ने कहा है कि पीएम के देश लौटने के बाद वह राज्य में बारिश से हुए नुकसान पर एक विस्तृत रिपोर्ट उन्हें सौपेगी। इसके अलावा राज्य के कई नेताओं ने नुकसान से उबरने के लिए मुआवजे की मांग की है।

भारी बारिश की चेतावनी
मूसलाधार बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में पानी भर गया था, जिसके नीचे आने के कारण लोग राहत महसूस कर रहे थे। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने सुबह आठ बज कर 30 मिनट से अगले 24 घंटों के दौरान और अधिक बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विभाग ने एक बयान में बताया है कि श्रीलंका से सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर वाले इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और ‘‘इसके तमिलनाडु तट की ओर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बताया है कि इसके प्रभाव के कारण अगले 24 घंटों के दौरान और अधिक बारिश होने का अनुमान है।
 


पुड्डुचेरी में भी बारिश के जनजीवन प्रभावित
इस बीच, केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में लगातार हो रही बारिश और खराब मौसम के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है और सभी शिक्षण संस्थानों को कल के लिए बंद कर दिया गया है। बिजली मंत्री टी त्यागराजन ने बताया कि लगातार बारिश के जारी रहने के कारण करैकल में विद्यालयों और कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांडिचेरी विश्वविद्यालय के सहायक रजिस्ट्रार के महेश ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि खराब मौसम के बाद 16, 17 और 18 नवंबर को निर्धारित मेडिकल, इंजीनियरिंग और एमसीए के इम्तिहान को स्थगित कर दिया गया है। नयी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।