NDTV Khabar

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में इस दिन होगी झमाझम बारिश, जानें आपके राज्य में कब बरसेंगे मेघ

Weather In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को उमस भरा मौसम रहा और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शुक्रवार को भी लोगों को उमस से राहत की उम्मीद नहीं है.लेकिन इस दिन झमाझम बारिश की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में इस दिन होगी झमाझम बारिश, जानें आपके राज्य में कब बरसेंगे मेघ

Delhi Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में इस दिन बारिश की संभावना

खास बातें

  1. दिल्ली में उमस भरा मौसम
  2. रविवार तक बढ़ा बारिश का इंतजार
  3. जानें आपके राज्य में कब बरसेंगे मेघ
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में गुरुवार को उमस भरा मौसम रहा और न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शुक्रवार को भी लोगों को उमस से राहत की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली वासियों को बारिश के लिये रविवार तक इंतजार करना पड़ सकता है. दिल्ली में बुधवार को तापमान सामान्य से चार डिग्री ऊपर 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, आर्द्रता का स्तर 88 प्रतिशत रहा. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी 'स्काइमेट वेदर' के महेश पलावत ने कहा कि 31 अगस्त से तीन सितंबर के बीच दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में "अच्छी बारिश" होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि 1 और 2 सितंबर के बीच कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पटना HC के जस्टिस राकेश कुमार ने कहा- मैं अपने फैसले पर अडिग, वही किया जो सही लगा


यूपी में दो दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं
उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत अन्य इलाकों में सुबह से ही धूप खिलने के कारण उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापामान 29 डिग्री सेल्सियस है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक-दो दिनों तक तापमान में बढ़ोत्तरी होगी, जिससे गर्मी में इजाफा होगा. शनिवार से कुछ बदलाव होने के आसार हैं. इस दौरान उमस भरी गर्मी बरकार रहेगी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, निम्न दबाव का क्षेत्र ओडिशा और इसके निकट भागों तक पहुंच गया है, जिससे मॉनसून फिर से प्रभावी हो जाएगा. खासकर मध्य और पूर्वी भारत में इसका असर नजर आएगा. उत्तर प्रदेश के मध्य और पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. गुरुवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री, फैजाबाद का 27 डिग्री, झांसी का 26 डिग्री, मेरठ का 28 डिग्री, गोरखपुर का 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

बिहार में उमस भरी गर्मी, तापमान में वृद्धि
 बिहार की राजधानी पटना तथा राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में शुक्रवार को सुबह से ही धूप निकली है, जिससे तापमान में इजाफा हुआ है. गुरुवार को पटना का न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले एक-दो दिनों में मौसम में कोई खास परिवर्तन की संभावना नहीं है. इस दौरान तापमान में वृद्घि दर्ज की जाएगी. राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में धूप निकलेगी तथा उमस भरी गर्मी बनी रहेगी. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, गुरुवार को गया का न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 28.6 डिग्री और पूर्णिया का 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. 

गुड़गांव टोल प्लाजा पर महिला कर्मचारी को थप्पड़ मारने वाला शख्स गिरफ्तार

मध्य प्रदेश में छाए बादल, बौछारें पड़ने की संभावना
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में शुक्रवार को बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. राज्य में मॉनूसन की सक्रियता बनी हुई है, जिससे शुक्रवार की सुबह से आसमान में बादलों का डेरा है और हवाओं के चलने से गर्मी और उमस का असर बहुत कम है. बीते 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए रहे और बौछारें पड़ी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, बंगाल की खाड़ी में ऊपरी हवाओं की चक्रवात की स्थिति बनी हुई है जिसके आगामी समय में कम दवाब के क्षेत्र में बदलने के आसार हैं. इस कारण आगामी 24 घंटों में हल्की बौछारों के साथ बारिश का दौर पुन: शुरू हो सकता है. 

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है और मौसम विभाग ने राज्य के 13 जिलों में आगामी 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के एक दो स्थानों पर भारी बारिश और पूर्वी हिस्सों के कुछ स्थानों पर तथा पश्चिमी हिस्सों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जालौर के रानीवाड़ा में 9 सेंटीमीटर, चित्तोडगढ में 8 सेंटीमीटर, जालौर के सायला में 7 सेंटीमीटर, चित्तोडगढ के बडेसर में 6 सेंटीमीटर, जोधपुर के फलौदी में 6 सेंटीमीटर, फलौदी तहसील में 5 सेंटीमीटर, पाली के बाली में 5 सेंटीमीटर, चित्तोडगढ के बेगू में 5 सेंटीमीटर और राज्य के कई अन्य स्थानों पर 4 सेंटीमीटर से 3 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. वहीं गुरूवार सुबह से शाम तक जैसलमेर में 6.6 मिलीमीटर, कोटा में 1.4 मिलीमीटर और श्रीगंगानगर में बूंदाबांदी दर्ज की गई. 

बिहार : सरकारी कर्मियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, कहा- ऐसा पहनावा दफ्तर की गरिमा के खिलाफ

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश
हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि बुधवार शाम से, रामपुर में 25 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा चायल में 6 मिमी, गग्गल में 4 मिमी और खेरी में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान केलांग में 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने 4 सितंबर तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है.

टिप्पणियां

VIDEO: बाढ़ की चपेट में आधा भारत​
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement