NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश की चेतावनी, असम और अरुणाचल में ताजा बाढ़

भारी बारिश की वजह से असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी बिहार की नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ सकता है. लगातार बारिश के बाद ब्रह्मपुत्र नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से दोबारा बाढ़ आ गई है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश की चेतावनी, असम और अरुणाचल में ताजा बाढ़

फाइल फोटो

खास बातें

  1. देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी
  2. यूपी बिहार में बारिश की चेतावनी
  3. असम और अरुणाचल में ताजा बाढ़
नई दिल्ली: कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की वजह से असम और अरुणाचल प्रदेश के हिस्से दोबारा बाढ़ग्रस्त हो गए हैं. बारिश के कारण हुई दुर्घटनाओं में बिहार में दो लोगों की मौत हो गई. मौसम वैज्ञानिकों ने कुछ पूर्वोत्तर राज्यों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश की आशंका जताई है. भारी बारिश की वजह से असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी बिहार की नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ सकता है. लगातार बारिश के बाद ब्रह्मपुत्र नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से दोबारा बाढ़ आ गई है. 

इससे 15 जिलों के 3.55 लाख लोग प्रभावित हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रह्मपुत्र, बुरीदिहिंग, धनसिरी, जिया भराली सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और 20,000 हेक्टेयर कृषि भूमि को जलमग्न कर चुकी है. इसमें बताया गया है कि बाढ़ से विस्थापित 14,000 लोगों ने 39 राहत शिविरों में शरण ली है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने संबंधित अधिकारियों को राहत और बचाव अभियान तेज करने का निर्देश दिया है. बिहार के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. दरभंगा में मिट्टी की एक झोपड़ी गिरने से मां-बेटे की मौत हो गई.

यह भी पढ़ें : राजस्थान के चार जिले जलमग्न; भारी बारिश की आशंका, पश्चिम बंगाल में 12 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल के उपहिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश हुई. कूचबिहार में कल 246.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. ओडिशा के कई स्थानों पर बारिश दर्ज की गई. त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में सामान्य जनजीवन चरमरा गया है. कल रात से लगातार हुई बारिश की वजह से शहर के कई हिस्से जलमग्न हो गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आर्द्रता का स्तर काफी ऊंचा रहा. यहां का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के हिस्सों में सामान्य बारिश दर्ज की गई जबकि राज्य के अधिकतम और न्यूनतम तापमाम में कोई बड़ा बदलाव नहीं दर्ज किया गया.


हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तेलंगाना, तटीय राज्य आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और विदर्भ क्षेत्र में भी बारिश दर्ज की गई.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement