जालौर जिले में टूटा बांध, सांचौर शहर की तरफ बढ़ रहा है पानी

जालौर जिले में टूटा बांध, सांचौर शहर की तरफ बढ़ रहा है पानी

जयपुर:

दक्षिणी राजस्थान में हो रही भारी बारिश के कारण यहां के तालाब और बांध पानी से लबालब भर गए हैं। ज्यादा पानी के कारण जालौर जिले का पांचाला बांध टूट गया है, जिसका पानी तेजी से सांचौर शहर की ओर बढ़ रहा है। इसके चलते पूरे जालौर ज़िले में बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं।


यहां के 12 गांव पानी से पूरी तरह से घिर गए हैं और इनसे सम्पर्क टूट गया है। वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की मदद से लोगों को बचाया जा रहा है। राहत व बचाव कार्य में एनडीआरएफ की मदद भी ली जा रही है। बारिश व बाढ़ से सबसे ज़्यादा प्रभावित क़स्बे भीनमाल और सांचौर हैं।


समूचा प्रशासन फिलहाल सांचौर में आपदा प्रबंधन में लगा हुआ है। जालौर जिला कलेक्टर जितेन्द्र सोनी ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और लोगों से संपर्क करके उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। पास का पांचाला बांध टूटने के कारण सांचौर शहर में भी पानी कई निचले इलाक़ों में भर गया है। ज़िले के सभी स्कूलों में फिलहाल छुट्टी कर दी गई है।


गुजरात से सटे डूंगरपुर और सिरोही ज़िलों में भी भारी बारिश के चलते आम जीवन अस्त-व्यस्त हुआ है। डूंगरपुर के बेणेश्वर धाम में कई श्रदालु फंसे बताए जाते हैं। आसपास पानी भरने के कारण वो धाम से निकल नहीं पा रहे हैं, लेकिन उनकी स्थिति सुरक्षित बताई जा रही है।

माउंट आबु के पास भूस्खलन के कारण सड़क यातायात प्रभावित हुआ है।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com