दिल्ली में भारी बारिश, दम घोंटते प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हुई.

दिल्ली में भारी बारिश, दम घोंटते प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद

नई दिल्ली:

दीवाली के एक दिन बाद दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हुई भारी बारिश ने प्रदूषण से बहुत जरूरी राहत दी है, जो कि लोगों द्वारा पटाखों पर प्रतिबंध की अवहेलना किए जाने के एक दिन बाद बढ़ गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पहले कहा था कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति में आज से सुधार होने की संभावना है, क्योंकि दोपहर में तेज हवाएं चलने से बारिश की संभावना बढ़ जाती है जो प्रदूषित हवा को कुछ राहत देगी.

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हुई. राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता आज सुबह "गंभीर श्रेणी" तक गिर गई थी, पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से होने वाला प्रदूषण बड़ रहा है. 

दिल्ली के लिए एयर क्वालिटी अर्ली वार्निंग सिस्टम ने शनिवार को कहा था. "एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और मध्य भारत के आसपास के क्षेत्रों में रविवार को अलग-अलग बारिश होने की संभावना है. रविवार को आमतौर पर बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश, गरज के साथ धूल भरी हवाएं (गति 30-40 किमी प्रति घंटा) दोपहर-शाम तक चलेगी. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, दीवाली की रात से, हवाओं की दिशा में बदलाव आया है और पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में बादल दिखाई दे रहे हैं.