झमाझम बारिश में भीगा मध्य प्रदेश और यूपी-बिहार, इन जगहों पर अगले 3 दिन तक बरसेंगे मेघ

उत्तर प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने लखनऊ व आसपास के इलाकों में बादलों के छाने व सोमवार को रुक-रुककर बारिश होने संभावना जताई है.

झमाझम बारिश में भीगा मध्य प्रदेश और यूपी-बिहार, इन जगहों पर अगले 3 दिन तक बरसेंगे मेघ

प्रतीकात्मक तस्वीर

उप्र/मप्र/बिहार:

उत्तर प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने लखनऊ व आसपास के इलाकों में बादलों के छाने व सोमवार को रुक-रुककर बारिश होने संभावना जताई है. मानसून के प्रभाव से सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अनुसार, 11 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. वायुमंडल में बढ़ी आद्र्रता से आगामी 24 घंटों में कहीं तेज कहीं धीमी बारिश होने के आसार हैं.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी-नम हवाओं से आद्र्रता का स्तर 100 प्रतिशत तक पहुंच चुका है. अच्छी बारिश के लिए ऐसी परिस्थिति अनुकूल हैं. सोमवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 27 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर का 28 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर का 28 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को हुई बारिश की वजह से दोपहर बाद लखनऊ का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Monsoon Updates: खुशखबरी! उम्मीद से अधिक हुई बारिश, दिल्ली में आज हल्की बारिश का अनुमान

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार से शुरू हुई कभी झमाझम तो कभी रिमझिम बारिश का सिलसिला सोमवार को भी जारी है. बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. पटना का सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान राजधानी पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है. एक-दो दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान कई क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. गया का सोमवार को न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 25.6 डिग्री और पूर्णिया का 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. रविवार को पटना का न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Mumbai Rains: भारी बारिश से मुंबई फिर पानी-पानी, कई उड़ानें हुईं प्रभावित

मध्य प्रदेश की राजधानी सहित राज्य के अन्य हिस्सों में सोमवार की सुबह से आसमान में बादल छाए हैं. कई स्थानों पर बारिश भी हो रही है, जिससे लोगों ने चैन की सांस ली है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. राज्य में सोमवार की सुबह से मौसम गर्मी से राहत दिलाने वाला है. कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी है. बीते 24 घंटों के दौरान हुई बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया है. वहीं नदी, नालों का जलस्तर बढ़ गया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आगामी 24 घंटों में कई स्थानों पर बारिश होगी.

राज्य में सुहावने मौसम से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 24, ग्वालियर का 24.4 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 24.4 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 23.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 28.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 34.6 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस था.

(इनपुट आईएएनएस से)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com