झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन की सरकार ने लिया यह पहला बड़ा फैसला

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में दो साल पहले पत्थलगड़ी को लेकर हुए आंदोलन के दौरान दर्ज मामले वापस लेने का फैसला किया.

झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन की सरकार ने लिया यह पहला बड़ा फैसला

हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

खास बातें

  • झारखंड के मुख्यमंत्री बने हेमंत सोरेन
  • पहली कबिनेट बैठक में लिए कई फैसले
  • शपथ समारोह में दिखी विपक्षी एकजुटता की झलक
रांची:

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) झारखंड के मुख्यमंत्री बन गए हैं. झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने हेमंत सोरेन को रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. हेमंत सोरेन के साथ तीन मंत्रियों ने भी शपथ ली. शपथ लेने के कुछ घंटों बाद देर शाम हेमंत सोरेन ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक ली. हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में दो साल पहले पत्थलगड़ी को लेकर हुए आंदोलन के दौरान दर्ज मामले वापस लेने का फैसला किया. इसके साथ-साथ राज्य के पारा शिक्षकों एवं आंगनवाड़ी सेविकाओं समेत सभी अनुबंधकर्मियों के बकाये का जल्द से जल्द भुगतान किये जाने का भी फैसला लिया गया.
 


NRC को लेकर हेमंत सोरेन ने किया ट्वीट, कहा- मुझे नहीं लगता कि...

झारखंड के मंत्रिमंडल सचिव अजय कुमार सिंह मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की पहली बैठक रविवार को सचिवालय में हुई. मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम (सीएनटी एक्ट) एवं संथाल परगना काश्तकारी अधिनियम (एसपीटी एक्ट) में संशोधन का विरोध करने तथा पत्थलगड़ी करने के संबंध में दर्ज किए गए मामले वापस लेने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी और संबद्ध अधिकारियों को तदनुसार कार्रवाई का निर्देश दिया गया है.

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में दिखी विपक्षी एकता की झलक, इन दिग्गज नेताओं ने की शिरकत

इसके अलावा राज्य सरकार ने महिलाओं तथा नाबालिगों के यौन उत्पीड़न एवं उनके खिलाफ अन्य अपराधों के बारे में सुनवाई करने के लिए हर जिले में त्वरित अदालत के गठन का निर्णय लिया और इस उद्देश्य से न्यायिक अधिकारियों के आवश्यक पदों के सृजन का भी फैसला लिया गया. मंत्रिमंडल ने निर्देश दिया कि सभी जिले के उपायुक्त विभिन्न प्रकार के अनुबंध कर्मियों, आंगनबाड़ी सेविकाओं, सहायिकाओं, विभिन्न श्रेणियों के पेंशन भोगियों, सभी प्रकार की छात्रवृत्तियों के लाभार्थियों एवं पारा शिक्षकों से संबंधित सभी लंबित भुगतान पूर्ण कराने के लिए प्रखंड तथा पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर कार्रवाई करें.

पीएम मोदी ने झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए हेमंत सोरेन को दी बधाई

मंत्रिमंडल में यह भी फैसला किया गया कि सभी उपायुक्त यथाशीघ्र अपने-अपने जिलों में गरीब एवं पात्र व्यक्तियों के बीच कंबल और ऊनी टोपी वितरण का कार्य संपन्न कराएं. साथ ही जाड़े से राहत के लिए सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था की जाय.

trpk7mkg

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में दिखी विपक्षी एकता की झलक.


विपक्षी एकता की दिखी झलक
शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी एकता की झलक भी दिखी. शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी (Rahul Gandhi), ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव, सीताराम येचुरी, डी राजा, डीएमके नेता स्टालिन, अशोक गहलोत और आप नेता सहित कई विपक्षी नेता मंच पर दिखे. झारखंड में बीजेपी की सरकार को हटाकर गठबंधन की सरकार बनी है. जेएमएम (JMM), कांग्रेस (Congress) और आरजेडी (RJD) ने मिलकर चुनाव लड़ा था और शानदार जीत दर्ज की थी.

VIDEO: झारखंड के नए मुख्यमंत्री बने हेमंत सोरेन, शपथ ग्रहण समारोह में दिखी विपक्ष की एकता

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com