अनवांटेड फोन कॉल से परेशान देशों की सूची में भारत पहले स्थान पर

बैंकों से कर्ज और कार्ड की पेशकश से लेकर ग्राहकों को फोन कनेक्शन बदलने के लिए सस्ते डेटा की जानकारी देने वाली फोन कॉलों से आम भारतीय दूरसंचार ग्राहक परेशान हैं. इस तरह की कॉल से परेशान देशों की सूची में भारत पहले स्थान पर है.

अनवांटेड फोन कॉल से परेशान देशों की सूची में भारत पहले स्थान पर

भारत में महीने में 22 से अधिक अवांछित कॉल लोगों को सुनने को मिलती हैं

खास बातें

  • अनवांटेड फोन कॉल में भारत का स्थान सबसे ऊपर
  • भारत के बाद अमेरिका, ब्राजील, चिली व दक्षिण अफ्रीका का स्थान
  • फोन डायरेक्टरी ऐप ट्रूकॉलर ने यह निष्कर्ष निकाला है
नई दिल्ली:

बैंकों से कर्ज और कार्ड की पेशकश से लेकर ग्राहकों को फोन कनेक्शन बदलने के लिए सस्ते डेटा की जानकारी देने वाली फोन कॉलों से आम भारतीय दूरसंचार ग्राहक परेशान हैं. इस तरह की कॉल से परेशान देशों की सूची में भारत पहले स्थान पर है. एक सर्वे में यह नतीजा निकाला गया है.

सर्वेक्षण के अनुसार इस तरह की अवांछित या स्पैम कॉल से प्रभावित देशों की सूची में भारत पहले स्थान पर है. फोन डायरेक्टरी ऐप ट्रूकॉलर ने अपने एक सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला है. इसके अनुसार भारत में औसतन हर मोबाइल धारक को महीने में 22 से अधिक अवांछित कॉल मिलती हैं.

इस मामले में भारत का स्थान अमेरिका, ब्राजील, चिली व दक्षिण अफ्रीका आदि देशों से ऊपर है. अमेरिका व ब्राजील में दूरसंचार ग्राहक को औसतन हर महीने इस तरह की 20 फोन कॉल आती हैं जिनमें बैंकों की ओर से कार्ड या कर्ज की पेशकश की जाती है या दूसरी दूरसंचार कंपनियों के प्रतिनिधि सस्ती कॉल दरों की पेशकश करते हुए लुभाते हैं.

सर्वेक्षण के अनुसार भारत में दूरसंचार कंपनियां और दूरसंचार मार्केटिंग कंपनियां कुल अवांछित कॉल में क्रमश: 54 प्रतिशत और 13 प्रतिशत हिस्सेदारी निभाती हैं.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com