हिमाचल के इस गांव में एक शख्स को छोड़कर सभी को हुआ कोरोना, अधिकारी बता रहे हैं ये कारण

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि ग्रामीणों का शनिवार को फिर से परीक्षण किया गया और उनमें से कुछ ने नकारात्मक परीक्षण किया है.

हिमाचल के इस गांव में एक शख्स को छोड़कर सभी को हुआ कोरोना, अधिकारी बता रहे हैं ये कारण

प्रतीकात्मक तस्वीर

शिमला:

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल-स्पीति जिले के थोरांग गांव के 42 निवासियों में से एक को छोड़कर सभी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. लाहौल घाटी के थोरंग गांव में 52 वर्षीय भूषण ठाकुर को छोड़कर गांव के सभी निवासियों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है. जनसंख्या अनुपात के मामले में लाहौल-स्पीति घाटी राज्य में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला जिला बन गया है.

लाहौल घाटी में मामलों की वृद्धि ने प्रशासन को रोहतांग सुरंग के उत्तर पोर्टल के पास तेलिंग नाले तक पर्यटक की आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए मजबूर किया है. पर्यटकों को गुरुवार को लाहौल के गांवों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी. सुरंग से परे के गांवों को कंटेनमेंट जोन में बदल दिया गया है.  उच्च-स्तरीय केंद्रीय टीमों को उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में प्रतिनियुक्त किया गया है, COVID-19 प्रतिक्रिया और प्रबंधन में उनका समर्थन करने के लिए.

दरअसल 13 अक्टूबर को एक धार्मिक सभा आयोजित की गई थी और शायद यही संक्रमण का कारण था, डीसी ने कहा, "हम सही कारण का पता नहीं लगा सकते हैं लेकिन मौसम की स्थिति में बदलाव के कारण लोगों की आवाजाही बढ़ गई है और यह भी एक कारण हो सकता है." डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि ग्रामीणों का शनिवार को फिर से परीक्षण किया गया और उनमें से कुछ ने नकारात्मक परीक्षण किया है.

राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार थोरांग गाव में 41 लोगों के कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद 31,500 की आबादी वाले लाहौल-स्पीति में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या बढ़कर 890 हो गई है, जो कुल आबादी का 2.83 प्रतिशत है.

अक्टूबर की शुरुआत में स्पीति घाटी के रांग्रिक गांव के 39 निवासी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. लाहौल-स्पीति में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए कुल 890 में से 479 लोग ठीक हो चुके हैं. 406 लोग अब भी संक्रमित हैं. पांच लोगों की अबतक मौत हो चुकी है. 

(इनपुट एजेंसी भाषा से भी)

भारत में कोरोना के मामले करीब 91 लाख, 45209 नए केस
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com