हिमाचल प्रदेश में मास्क न पहनने पर 1,000 का जुर्माना, इन शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू

हिमाचल के बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू भी घोषित किया गया है. शिमला, मंडी, कुल्लु और कांग्रेस में रात आठ बजे से सुबह 6 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लगेगा. इसके अलावा हिमाचल सरकार ने तय किया है कि सरकारी दफ्तरों में आने वाले कर्मचारियों की संख्या भी कम की जाएगी.

हिमाचल प्रदेश में मास्क न पहनने पर 1,000 का जुर्माना, इन शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू

हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट ने कोविड को देखते हुए लिए अहम फैसले. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिमला:

Himachal Pradesh Coronavirus : हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के मामलों की रोकथाम के लिए राज्य की कैबिनेट ने पांच अहम फैसले लिए हैं, जिनमें से एक अहम फैसला मास्क न पहनने पर 1,000 रुपए का जुर्माना लगाना शामिल है. सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर सभी को मास्क पहनने का आदेश जारी किया है, जो भी इस आदेश का पालन नहीं करेगा, उसे जुर्माना भरना पड़ेगा. इसके पहले दिल्ली ने भी मास्क न पहनने पर लग रही जुर्माने की रकम बढ़ाकर 2000 कर दी थी.

हिमाचल के बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू भी घोषित किया गया है. शिमला, मंडी, कुल्लु और कांग्रेस में रात आठ बजे से सुबह 6 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लगेगा. इसके पहले गुजरात और राजस्थान भी अपने कुछ बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा चुके हैं.

इसके अलावा हिमाचल सरकार ने तय किया है कि सरकारी दफ्तरों में आने वाले कर्मचारियों की संख्या भी कम की जाएगी. नए आदेश के मुताबिक, 15 दिसंबर तक सरकारी कार्यालयों में रोटेशन बेसिस पर आधे-आधे कर्मचारी काम करेंंगे.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के दो बाजार बंद करने का आदेश वापस, COVID नियमों के उल्लंघन पर किया गया था सील

हिमाचल सरकार ने 15 दिसंबर तक जन मंच और राजनीतिक रैलियों पर रोक लगा दी है. बाहर खुले में होने वाले कार्यक्रमों में भी लोगों की संख्या को भी कम किया जा सकता है. इस संबंध में लोगों की कोई सीमित संख्या निर्धारित की जा सकती है.

सरकार ने कहा है कि राज्य में सभी स्कूल 15 दिसंबर तक बंद रहेंगे. कई राज्यों ने फिलहाल स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है.

बता दें कि रविवार देर रात तक आए आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में अभी तक कोरोनावायरस के कुल 33,951 मामले आ चुके हैं, जिनमें से 26,733 मरीज ठीक हो चुके हैं. राज्य में कोविड अब तक 524 जानें ले चुका है.

Video: महाराष्ट्र में लॉकडाउन पर फिर से हो रहा है विचार

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com