Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

हिमाचल की प्रतियोगी परीक्षाओं में महिलाओं को नहीं देना होगा प्रवेश शुल्क

हिमाचल प्रदेश ने शनिवार को राज्य लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में उपस्थित होने वाली महिला उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट देने का निर्णय लिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिमाचल की प्रतियोगी परीक्षाओं में महिलाओं को नहीं देना होगा प्रवेश शुल्क

प्रतीकात्मक फोटो.

शिमला :

हिमाचल प्रदेश ने शनिवार को राज्य लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में उपस्थित होने वाली महिला उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट देने का निर्णय लिया. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया. इसके अलावा बैठक के दौरान प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल का गठन करने का निर्णय लिया गया है, जिसमें तीन कंपनियां शामिल होंगी.

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इससे राज्य को अपने संसाधनों को पूर्व स्थिति में लाने और प्राकृतिक आपदाओं के मामले में कम से कम समय में एक्शन लेने में मदद मिलेगी. मंत्रिमंडल ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग के नौवीं और 10वीं कक्षा के सभी छात्रों को मुफ्त पाठ्य पुस्तकें प्रदान करने पर भी अपनी सहमति प्रदान की है.

टिप्पणियां

बैठक के दौरान 10 मार्केट यार्डो को ई-एनएएम (इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार) से जोड़ने की स्वीकृति प्रदान की गई, ताकि किसानों के लिए उनकी उपज का उचित पारिश्रमिक मूल्य सुनिश्चित किया जा सके. इसके साथ ही 29 मार्केट यार्ड को भी इस सुविधा से जोड़ा गया है. इसके अलावा पुलिस महकमे में विभिन्न श्रेणियों के 174 पदों को भरने का फैसला किया गया है.


सुरक्षित एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने और एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियों को अधिक सुरक्षित और पेशेवर बनाने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश एयरो स्पोर्ट्स रूल्स ऑफ 2019 को मंजूरी दी है. इसमें पैराग्लाइडिंग, हैंडग्लाइडिंग और पैरामोटर जैसी विभिन्न गतिविधियों शामिल होंगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... पक्षियों ने अपने बच्चे को ऐसे खिलाया खाना, IFS ऑफिसर ने शेयर किया वीडियो, बोले- 'प्रकृति की सबसे...' देखें Video

Advertisement