NDTV Khabar

मेघालय में कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेताओं का अपमान करवाया : हेमंत बिस्वा सरमा

मेघालय में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी कांग्रेस को धता बताते हुए ताजातरीन गठबंधन तैयार कर देने वाले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्वोत्तर भारत के मुख्य रणनीतिकार हेमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस तथा उनके अध्यक्ष राहुल गांधी पर कटाक्ष किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मेघालय में कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेताओं का अपमान करवाया : हेमंत बिस्वा सरमा

हेमंत बिस्वा सरमा बोले- मेघालय में कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेताओं का अपमान करवाया.

खास बातें

  1. सरमा बोले- मेघालय में कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेताओं का अपमान करवाया.
  2. हेमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया.
  3. हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा- ज़मीनी हकीकत से वाकिफ होना चाहिए था.
नई दिल्ली: मेघालय में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी कांग्रेस को धता बताते हुए ताजातरीन गठबंधन तैयार कर देने वाले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्वोत्तर भारत के मुख्य रणनीतिकार हेमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस तथा उनके अध्यक्ष राहुल गांधी पर कटाक्ष किया है, और कहा है कि जिस तरह से मेघालय के मुद्दे को संभाला गया, उसमें अपरिपक्वता झलकती है. कांग्रेस ने शनिवार को आए विधानसभा चुनाव नतीजों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आने के बाद चार वरिष्ठ नेताओं को सरकार गठन के लिए भेजा था, लेकिन वे कुछ नतीजा हासिल नहीं कर पाए.

हार के बाद NDTV से बोले माणिक सरकार, इस तरह के नतीजे के बारे में नहीं सोचा था

हेमंत बिस्वा सरमा का कहना था कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को ज़मीनी हकीकत से वाकिफ होना चाहिए था, ताकि मेघालय भेजे गए अपने वरिष्ठ नेताओं को उस स्थिति से बचाया जा सकता, जिसे सरमा 'अपमान' बताते हैं.

NDTV से बातचीत में हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "मुझे लगता है, वे लोग (कांग्रेस के शीर्ष नेता) अपने फैसले में लड़खड़ा गए..."

कॉनरैड संगमा ने विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों को किया खारिज, कहा- सभी पार्टियां बदलाव चाहती हैं

BJP के रणनीतिकार तथा असम के वित्तमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "अगर आपके पास ज़मीनी स्तर पर कोई संपर्क नहीं है, या आप राजनैतिक जटिलताओं से वाकिफ नहीं हैं, या आपको यह जानकारी नहीं है कि किस तरह का चुनाव-पूर्व या चुनाव-बाद गठबंधन मेघालय में काम कर सकता है, तो आप अपने वरिष्ठ नेताओं को यहां क्यों भेज रहे हैं..."

वर्ष 2015 में कांग्रेस का दामन छोड़कर BJP के साथ आने के बाद से ही हेमंत बिस्वा सरमा आमतौर पर कांग्रेस का संचालन करने के मुद्दे पर राहुल गांधी की आलोचना करते रहे हैं. हेमंत ने कांग्रेस में रहते हुए सार्वजनिक रूप से राहुल गांधी की आलोचना करते हुए दिल्ली में हुई मुलाकात का किस्सा सुनाया था कि किस तरह बैठक में असम की स्थिति पर चर्चा के दौरान राहुल अपने पालतू कुत्ते के साथ खेलने में व्यस्त थे, और बातचीत की ओर उनका ध्यान नहीं था.

कांग्रेस के 'पंजे' से मेघालय भी फिसला, BJP गठबंधन से बनेगी सरकार, कॉनरैड संगमा होंगे मुख्यमंत्री

हेमंत बिस्वा सरमा के मुताबिक उन्होंने अब तक इन चीज़ों के बदल गया होने की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने कहा, "मुझे (अब भी) उनमें परिपक्वता नज़र नहीं आती..."

असम के वित्तमंत्री का कहना था कि कांग्रेस को अपने वरिष्ठ नेताओं - अहमद पटेल, कमलनाथ, सीपी जोशी और मुकुल वासनिक - को मेघालय रवाना करने से पहले "कुछ बेसिक हिसाब-किताब कर लेना चाहिए था..." हेमंत ने कहा, "यह उनका (वरिष्ठ नेताओं का) अपमान था..."

मेघालय में राज्‍यपाल से मिलकर कांग्रेस ने दावा किया पेश, 2 सीट वाली BJP ऐसे बना सकती है सरकार

वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को ही सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार गठन का दावा पेश कर दिया था, लेकिन बात उससे आगे नहीं बढ़ पाई, क्योंकि त्रिशंकु विधानसभा में किंगमेकर की भूमिका में आ गए डॉ डॉनकूपर रॉय के नेतृत्व वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी जैसे अन्य क्षेत्रीय दलों का झुकाव NPP-नीत गठबंधन की ओर दिख ही रहा था.

टिप्पणियां
त्रिपुरा में माणिक सरकार ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा, नागालैंड में BJP को मिला NPF का समर्थन

यूडीपी के घोषणा कर देने के बाद मेघालय के निवर्तमान मुख्यमंत्री मुकुल संगमा को डॉ डॉनकूपर रॉय से मुलाकात कर उनका इरादा बदलने के लिए भेजा गया. बाद में डॉ रॉय ने NDTV को बताया कि उन्होंने कांग्रेस की पेशकश को इसलिए ठुकरा दिया, क्योंकि उन्हें संदेह है कि पार्टी अपने नेताओं को एकजुट रखने में कामयाब हो पाएगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share
(यह भी पढ़ें)... UPTET Answer key 2018 कुछ ही देर में हो सकती है जारी

Advertisement