NDTV Khabar

हिंदी दिवस 2018 : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जब ट्विटर हैंडल पर अंग्रेजी से हिंदी में में किया नाम

Hindi Diwas 2018 : हिंदी दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर हैंडल पर अपना नाम अंग्रेजी से हिंदी में बदला.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिंदी दिवस 2018 :  गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जब ट्विटर हैंडल पर अंग्रेजी से हिंदी में में किया नाम

केंद्रीय गृहमंत्री की फाइल फोटो.

खास बातें

  1. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर हिंदी में लिखा अपना नाम
  2. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लोगों को हिंदी के इस्तेमाल की दी सलाह
  3. हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है हिंदी दिवस
नई दिल्ली: 14 सितंबर को हिंदी दिवस पर सोशल मीडिया पर तमाम हस्तियों ने हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दीं. लोगों से बोलचाल और कामकाज में हिंदी के अधिक से अधिक इस्तेमाल की अपील की. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर बधाई संदेश दिया. उन्होंने लिखा-हिंदी दिवस के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं. भाषा भाव की वाहक है. हमारी भाषाएं हमारी भावनात्मक एकता का प्रतीक हैं.सभी भारतीय भाषाओं के साथ हिंदी को जीवनचर्या में अपनाएं, उस समृद्ध बनाएं। हिंदी और भारतीय भाषाओं में संवाद को प्रोत्साहित करें.

हिंदी दिवस 2018 : 1949 में आज ही के दिन मिला था हिंदी को राजभाषा का दर्जा, जानें 10 रोचक तथ्य

 केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर हैंडल पर अपना नाम अंग्रेजी से हिंदी में लिखा. फिर उन्होंने ट्वीट किया-हिंदी दिवस पर हिंदी प्रेमियों एवं हिंदी सेवियों को हार्दिक शुभकामनायें. भाषा देश की सांस्कृतिक धरोहर के साथ राष्ट्रीय स्वाभिमान की भी अभिव्यक्ति होती है. हिंदी दिवस पर हम हिंदी समेत सभी भारतीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार के लिए अपना योगदान देने का संकल्प करें. इससे भारत मज़बूत होगा. पढ़ें- हिंदी दिवस स्पेशल : 5 फिल्म जिन्हें देख आपको भी होगा हिंदी पर गर्व​

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा-हिन्दी बेहद समृद्ध भाषा है और खुद को अभिव्यक्त करने का खूबसूरत माध्यम भी है.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने ट्वीट किया-हिंदी मात्र एक भाषा नहीं, हमारी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है. राष्ट्रभाषा हिंदी पढ़ने, बोलने में गर्व महसूस करें. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा-हिन्दी भाषा हमारे राष्ट्र का गौरव है. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट करते हुए लिखा-"हिंदी भाषा ही नहीं भावों की अभिव्यक्ति है,सदियों से हर भारतीय के शब्दों की शक्ति है." हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट ने कुछ यूं बधाई दी. बता दें कि 14 सितंबर 1949 को जब संविधान सभा ने हिंदी को  भारत की राजभाषा घोषित किया. तब से हर साल इस दिन हिंदी दिवस मनाने का भी फैसला किया गया.  पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया.

टिप्पणियां
वीडियो-भाषा के साथ मजाक, देखिए कैसे गौशाला बनी काऊशाला 


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement