दिल्ली : लोकसभा में नागरिकता बिल पास होने की खबर सुनते ही 'मंजनू का टीला' में पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थी नाचने लगे

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद दिल्ली के 'मजनू का टीला' में पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थी बेहद खुश हैं और ये लोग बिल पास होने की खबर सुनते ही नाचने लगे.

दिल्ली : लोकसभा में नागरिकता बिल पास होने की खबर सुनते ही 'मंजनू का टीला' में पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थी नाचने लगे

दिल्ली के मजनूं का टीला में नाचते हिंदू शरणार्थी

खास बातें

  • दिल्ली में है 'मंजनू का टीला' नाम की जगह
  • यहां रहते हैं शरणार्थी
  • पाकिस्तान से आए हैं हिंदू शरणार्थी
नई दिल्ली:

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद दिल्ली के 'मंजनू का टीला' में पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थी बेहद खुश हैं और ये लोग बिल पास होने की खबर सुनते ही नाचने लगे. आपको बता दें नागरिकता संशोधन बिल में प्रावधान है कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए छह समुदायों हिन्दू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध तथा पारसी - के लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है.बिल के ज़रिये मौजूदा कानूनों में संशोधन किया जाएगा, ताकि चुनिंदा वर्गों के गैरकानूनी प्रवासियों को छूट प्रदान की जा सके. चूंकि इस विधेयक में मुस्लिमों को शामिल नहीं किया गया है, इसलिए विपक्ष ने बिल को भारतीय संविधान में निहित धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों के खिलाफ बताते हुए उसकी आलोचना की है. ख़बरों के अनुसार, नए विधेयक में अन्य संशोधन भी किए गए हैं, ताकि 'गैरकानूनी रूप से भारत में घुसे' लोगों तथा पड़ोसी देशों में धार्मिक अत्याचारों का शिकार होकर भारत में शरण लेने वाले लोगों में स्पष्ट रूप से अंतर किया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नागरिकता (संशोधन) विधेयक का संसद के निचले सदन लोकसभा में आसानी से पारित हो गया है.लेकिन राज्यसभा में, जहां केंद्र सरकार के पास बहुमत नहीं है, इसका पारित हो जाना आसान नहीं होगा. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK), समाजवादी पार्टी (SP), वामदल तथा राष्ट्रीय जनता दल (RJD) इस बिल के विरोध में हैं, लेकिन राज्यसभा में मतदान की नौबत आने पर ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) जैसी पार्टियां सरकार के पक्ष में संतुलन कायम कर सकती हैं.