हिजबुल चीफ कमांडर रियाज नाइकू, जो मैथ्‍स टीचर से बन गया था आतंक का पर्याय, 5 खास बातें...

रियाज़  ए++ कैटेगरी का आतंकी था और उस पर 12 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 2012 में आतंकी बना रियाज कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है. पहले यह लश्कर ए तैयबा में था, बाद में हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया था.

हिजबुल चीफ कमांडर रियाज नाइकू, जो मैथ्‍स टीचर से बन गया था आतंक का पर्याय, 5 खास बातें...

रियाज नाइकू को पुलवामा जिले में मुठभेड़ के दौरान ढेर कर दिया गया

जम्‍मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बहुत बड़ी सफलता हासिल करते हुए हिजबुल मुजाहिदीन के चीफ कमांडर रियाज नाइकू उर्फ जुबैर उल इस्लाम (Riyaz Naikoo) को मार गिराया है. नाइकू को बुधवार कश्मीर के पुलवामा जिले में मुठभेड़ के दौरान ढेर कर दिया गया. बेगपुरा इलाके में सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के संयुक्‍त अभियान में इस दुर्दांत आतंकी को मार गिराया गया. रियाज़  ए++ कैटेगरी का आतंकी था और उस पर 12 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 2012 में आतंकी बना रियाज कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है. पहले यह लश्कर ए तैयबा में था, बाद में हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया था. नाइकू को बुरहान वानी के बाद हिजबुल का दूसरा सबसे बड़ा आतंकवादी माना जा रहा था, वानी का सुरक्षा बलों ने जुलाई 2016 में एक ऑपरेशन में मार गिराया था. जानते हैं रियाज नाइकू से जुड़ी पांच खास बातें...

1. 32 साल के रियाज नाइकू का जन्‍म दक्षिण कश्‍मीर में हुआ था. गणित का टीचर रहा रियाज वर्ष 2012 में आतंकी बना. आतंकी गतिविधियों से जुड़े 11 मामलों में उसकी तलाश थी.

2. यासीन इट्टू के बाद रियाज नाइकू को 'हेड ऑफ ऑपरेशंस' इन कश्‍मीर बनाया गया था शीर्ष आतंकी यासीन को सितंबर 2017 में एक मुठभेड़ में मार गिराया गया था, इसके बाद कमान नाइकू ने संभाली थी.

3. वर्ष 2017 की इंटेलीजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार, नाइकू सबसे अनुभवी हिजबुल कमांडरों में से एक था. वह टेक्‍नो सेवी था और हिजबुल के ऑपरेशंस में अहम रोल निभाता था.

4. पुलिस के अनुसार, रियाज नाइकू ने युवकों को आतंकवाद की गलत राह पर लाने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग किया था. वह कई अन्य मामलों में भी शामिल था जिसमें विशेष पुलिस अधिकारियों की हत्या और जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारियों को उनके परिवारों के सदस्यों का अपहरण करके इस्तीफे में धमकी देना शामिल था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. 2018 में एक ऑडियो क्लिप में दो आतंकवादियों के बीच कथित बातचीत सामने आई थी. माना जाता है कि इसमें से एक रियाज नाइकू था. इस ऑडियो क्लिप में वह पंचायत चुनावों में खड़े होने वाले उम्‍मीदवारों की आंखों में एसिड डालने की बात आतंकवादियों से कर रहा था.

VIDEO: पुलवामा में मार गिराया गया मोस्ट वॉन्टेड हिज्बुल कमांडर रियाज़ नाइकू