हिजबुल प्रमुख सलाहुद्दीन अभी भी भारत लौटना चाहता है : पूर्व रॉ प्रमुख

पूर्व रॉ प्रमुख एएस दौलत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत की खुफिया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख एएस दौलत ने कहा है कि प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन आज भी भारत लौटना चाहता है। उन्होंने खेद प्रकट किया कि सरकार ने उसकी वापसी की योजना का खाका तैयार करने में काफी समय गंवा दिया।

कश्मीर : द वाजपेयी इयर्स नामक अपनी पुस्तक में दौलत ने लिखा, 2001 में सलाहुद्दीन वापस लौटने को तैयार था और मैंने सैकड़ों बार इसकी वकालत की। संभवत: मेरे बाद के रॉ प्रमुख विक्रम सूद के अन्य हित थे और उनके लोगों ने सोचा कि चूंकि मैं सामान्य तौर पर कश्मीर का मामला प्रधानमंत्री कार्यालय से देखता था, इसलिए उनका इस मामले में शामिल होना जरूरी नहीं है।

दौलत ने पुस्तक में उस घटना को भी पेश किया, जिसमें श्रीनगर स्थित इंटेलीजेंस ब्यूरो के प्रमुख केएम सिंह को सलाहुद्दीन का फोनकॉल आया था, जिसमें उसने अपने पुत्र का दाखिला मेडिकल कालेज में कराने के लिए मदद मांगी थी। यह काम पूरा हुआ और सलाहुद्दीन ने सिंह को धन्यवाद देने के लिए फिर फोन किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने अपनी पुस्तक में लिखा, ऐसे कथनों पर काम होना चाहिए, लेकिन दुर्भाग्य से हमने कभी ऐसा नहीं किया। हम सलाहुद्दीन को वापस ला सकते थे, वह तैयार था, लेकिन बात यह थी कि उसे कब लाया जाए। समय महत्वपूर्ण मुद्दा था। शायद हमने काफी समय गवां दिया।