Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Holi 2018 : होलिका दहन के साथ देश भर में शुरू हुआ रंगों का उत्सव

डॉक्टरों ने होली पर लोगों को केवल ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करने की सलाह दी, नशेड़ियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस बरतेगी सख्ती

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Holi 2018 : होलिका दहन के साथ देश भर में शुरू हुआ रंगों का उत्सव

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. राष्ट्रपति कोविंद और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने दी शुभकामनाएं
  2. दिल्ली पुलिस ने होली के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए
  3. मथुरा में धर्मगुरुओं की सलाह पर एक घंटे देर से होगी नमाज़
नई दिल्ली:

देश भर में गुरुवार को रात में होलिका दहन के साथ रंगों के पारंपरिक पर्व होली उत्सव की शुरुआत हो गई. होलिका की पूजा के साथ रंग-गुलाल से होली खेलने का सिलसिला आरंभ हो गया. इस बार होली शुक्रवार को है और इस दिन जुमे का नमाज भी होगा. इसके मद्देनजर सभी जगह कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने देशवासियों को होली के शुभ अवसर पर बधाई दी है और देश में मैत्री एवं सौहार्द की भावना मजबूत होने की कामना की है. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ‘‘होली के शुभ अवसर पर, सभी देशवासियों को मेरी बधाई और शुभकामनाएं.’’ उन्होंने कहा कि ‘‘इस अवसर पर मैं कामना करता हूं कि सभी देशवासियों में मैत्री और सौहार्द की भावना मजबूत हो और सभी के जीवन में खुशी, उत्‍साह और आशा का संचार हो. ’’

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अपने संदेश में कहा, ‘‘होली के उल्लासपूर्ण अवसर पर मैं अपने सभी भाइयों और बहनों को शुभकामनाएं देती हूं. होली का रंगों से भरा जीवंत त्योहार सभी को सामाजिक सौहार्द, एकता और आपसी भाईचारे का संदेश देता है.’’


यह भी पढें : Holi 2018: होली की ऐसी रोमांटिक शायरी जो माहौल को बना देगी और भी रंगीन

डॉक्टरों ने होली पर लोगों को केवल जैविक (ऑर्गेनिक) रंगों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है और चेताया कि होली खेलते समय कॉन्टेक्ट लेंस पहनना आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. बाजार में कैमिकल और प्राकृतिक दोनों तरह के रंग उपलब्ध हैं और चिकित्सा और पर्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को सेहत का ध्यान रखते हुए केवल ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : होली के खतरनाक रंगों से बालों को बचाएं, ये 4 तरीके अपनाएं

उत्तर प्रदेश के मथुरा में होली पर्व के मद्देनजर शहर काज़ी ने शुक्रवार को जुमे की नमाज़ का समय एक घंटा बढ़ा दिया है. शहर की शाही जामा मस्जिद सहित विभिन्न मस्जिदों में शुक्रवार को जुमे की नमाज़ एक से डेढ़ बजे के स्थान पर दो से ढाई बजे के बीच पढ़ी जाएगी. जिला प्रशासन ने उनसे समय बढ़ाने की गुजारिश की थी, जिससे होली के बीच किसी नमाज़ी पर रंग के छींटे पड़ जाने से शहर की शांत फिजां में कोई गड़बड़ी न हो.

यह भी पढ़ें : Holi Songs 2018: होली के इन 12 गानों को नहीं सुना तो फीके लगेंगे फागुन के रंग

राजधानी दिल्ली में पुलिस ने होली के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने और यातायात नियमों का उल्लंघन होने से रोकने के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मी तैनात किए गए हैं. विशेष पुलिस आयुक्त और दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता दीपेन्द्र पाठक ने कहा कि उपद्रव करने, छेड़खानी और यातायात नियमों को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

टिप्पणियां

VIDEO : जुमे की नमाज के समय में बदलाव

संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) गरिमा भटनागर ने कहा कि शराब पीकर वाहन चलाने, बाइक से स्टंट करने तथा अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों और अन्य नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसने के लिए प्रमुख चौराहों और संवेदनशील बिन्दुओं पर एल्कोमीटर के साथ विशेष जांच टीमों को तैनात किया गया है.
(इनपुट एजेंसियों से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... बॉलीवुड एक्टर ने फिर साधा सलमान खान पर निशाना, कहा-लोग आपसे ज्यादा मुझ पर विश्वास करते हैं

Advertisement