NDTV Khabar

होमगार्ड्स के लिए खुशखबरी: 33 साल की उम्र तक पुलिस में हो सकेंगे भर्ती

हिमाचल प्रदेश सरकार ने पुलिस भर्ती के लिए पांच साल अतिरिक्त समय दिया है. अभी तक होमगार्ड के जवान 28 साल की आयु तक ही पुलिस में भर्ती हो सकते थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
होमगार्ड्स के लिए खुशखबरी: 33 साल की उम्र तक पुलिस में हो सकेंगे भर्ती

होमगार्ड्स की प्रतीकात्मक तस्वीर

शिमला:

हिमाचल प्रदेश में होमगार्ड अब 35 साल की उम्र तक पुलिस भर्ती के योग्य होंगे. प्रदेश सरकार ने पुलिस भर्ती के लिए पांच साल अतिरिक्त समय दिया है. अभी तक होमगार्ड के जवान 28 साल की आयु तक ही पुलिस में भर्ती हो सकते थे. सरकार ने इसके लिए तय अधिकतम आयु की सीमा को बढ़ाकर 33 साल कर दिया है. तर्क दिया है कि होमगार्ड के जवानों को भर्ती का मौका मिल सकेगा. काफी समय से भर्ती होने के कारण कुछ जवान अधिकतम सीमा को पार कर गए थे, इसलिए सरकार ने होमगार्ड जवानों की मांग पर यह फैसला लिया है.

वीडियो: होमगार्ड के जवान ने की पत्रकार के साथ हाथापाई

टिप्पणियां

शनिवार को राज्य सरकार ने वाया सर्कुलर कैबिनेट की बैठक कर मंजूरी दे दी है. राज्य में हो रही पुलिस भर्ती के लिए आवेदन की तिथि को भी राज्य सरकार ने बढ़ाने का फैसला लिया है. 1200 कांस्टेबलों की भर्ती के लिए अब 11 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे. कांस्टेबलों की भर्ती के लिए होमगार्ड भी आवेदन कर सकें, इसके लिए सरकार ने कैबिनेट के इतंजार के बगैर ही वाया सकुर्लर ही कैबिनेट कर इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. 


होमगार्डों को साल का दूसरा तोहफा: इसी साल फरवरी में हिमाचल के होमगार्ड के जवानों को पुलिस कांस्टेबल के बराबर वेतन एरियर व डीए देने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने होमगार्ड जवानों को दो प्रतिशत डीए जारी कर दिया था. गृह विभाग के निर्देश पर होमगार्ड कमांडेंटों ने अपनी बटालियनों के जवानों को डीए की राशि भी जारी कर दी है. इससे पहले सरकार करीब 37 करोड़ रुपये बतौर एरियर भी जवानों को जारी कर चुकी है. 8,000 कर्मियों को तकरीबन 60-60,000 रुपए का लाभ पहुंचा. राज्य सरकार ने उन्हें 8 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डी.ए.) भी दे दिया है, जिससे अब इनका डी.ए. 127 प्रतिशत हो गया है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement