गृह मंत्री शाह और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के सबसे बड़े कोविड सुविधा केंद्र का लिया जायजा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छतरपुर में बने राजधानी के सबसे बडे़ कोविड सुविधा केंद्र का जायजा लिया.

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छतरपुर में बने राजधानी के सबसे बडे़ कोविड सुविधा केंद्र का जायजा लिया. इस केंद्र का नाम सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल रखा गया है. 2,000 बिस्तरों की सुविधा वाले इस सेंटर को शुक्रवार से शुरू कर दिया गया. गौरतलब है कि यहां हेल्थ स्टाफ के तौर पर आईटीबीपी के जवान कार्यरत हैं. 

बता दें कि दिल्ली के छतरपुर में राधास्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में बनाया गया सरदार पटेल कोरोना केयर सेंटर और अस्पताल मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयार हो चुका है. इस सेंटर में 10 हजार बेड की क्षमता है जिसमें से दो हजार बेड मरीजों के उपयोग के लिए तैयार हो चुके हैं. यह सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. इस सेंटर में सामान्य लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए जरूरी सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं. यहां के 10 फीसदी बेडों पर ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी.   

मेडिकल विशेषज्ञों की सलाह के मुताबिक इस सेंटर को कृत्रिम रूप से ठंडा रखने की व्यवस्था की गई है. इसमें 100 टेबिलों पर लगे 350 कम्प्यूटरों में एनआईसी का ई-हॉस्पिटल सॉफ्टवेयर उपयोग किया जा रहा है. मरीजों की भर्ती  और डिस्चार्ज के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रक्रिया अपनाई जाएगी और नर्सें मरीजों की नियमित जांच के दौरान टेबलेट का इस्तेमाल करेंगी. 

मरीजों की भर्ती के लिए तैयार 2000 बेडों पर मरीजों की देखभाल भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) करेगी. आईटीबीपी के 170 डॉक्टर और विशेषज्ञ, 700 से ज्यादा नर्सें व पैरामेडिकल स्टाफ के लोग मरीजों की देखभाल करेंगे. इस सेंटर के लिए बेड, गद्दे, चादर आदि विभिन्न सामाजिक संगठनों ने दान किए हैं.दिल्ली में जरूरत के अनुसार इस सेंटर में मरीजों को रखने, उनके लिए आइसोलेशन बेड की क्षमता बढ़ाई जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com