अर्धसैनिक बलों के जवान अब हवाई जहाज से भी कर सकेंगे दिल्ली से कश्मीर तक का सफर, सरकार ने दी मंजूरी

अब इनमें कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एएसआई भी शामिल हो गए हैं, पहले इन्हें यह अधिकार नहीं था. इनमें वो यात्रा शामिल हैं, जिनमें जवान ड्यूटी से छुट्टी पर जाता है या छुट्टी से वापस लौटते हैं.

नई दिल्ली:

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अर्धसैनिक बलों के सभी कर्मियों को दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू क्षेत्रों पर हवाई यात्रा करने की मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार (Modi Govt) के इस फैसले से केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सभी करीब 780,000 कर्मचारी लाभांवित होंगे. अब इनमें कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एएसआई भी शामिल हो गए हैं, पहले इन्हें यह अधिकार नहीं था. इनमें वो यात्रा शामिल हैं, जिनमें जवान ड्यूटी से छुट्टी पर जाता है या छुट्टी से वापस लौटते हैं. अभी तक इस सुविधा के हकदार केवल अधिकारी ही थे, लेकिन अब केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद सभी जवान हवाई सफर कर सकेंगे.

बता दें, केंद्र सरकार ने यह फैसला जम्मू-कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Terror Attack) में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद लिया गया है. सीआरपीएफ के 2500 जवानों का काफिला जम्मू से श्रीनगर सड़क के रास्ते जा रहा था. तभी जैश-ए-मोहम्मद ने इस काफिले पर हमला कर दिया. इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

कांग्रेस का पीएम मोदी पर हमलाः जब देश शहीदों के टुकड़े चुन रहा था, तब PM कर रहे थे शूटिंग और चाय-नाश्ता

फैसले के तहत छुट्टी लेकर अपने घर जा रहे जवान अब हवाई सफर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही छुट्टी खत्म होने के बाद ड्यूटी ज्वाइन करने जाते वक्त दिल्ली से कश्मीर का सफर हवाई जहाज से कर सकते हैं.

पुलवामा हमले को लेकर शिवसेना का मोदी सरकार पर निशाना- US और यूरोप की ओर देखने की बजाय खुद लड़नी होगी लड़ाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO- कांग्रेस का हमलाः जब देश शहीदों के टुकड़े चुन रहा था, तब PM ले रहे थे चाय-नाश्ते का आनंद