यह ख़बर 08 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गृह मंत्रालय ने 26/11 के आरोपियों पर पीएमओ को दस्तावेज सौंपा

खास बातें

  • गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री कार्यालय को 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ताओं के बारे में एक दस्तावेज सौंपा है जिसमें लश्कर-ए-तैयबा संस्थापक हाफिज सईद भी शामिल है।
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बीच रविवार की दोपहर के भोजन पर होने वाली मुलाकात से पहले गृह मंत्रालय ने रविवार को प्रधानमंत्री कार्यालय को 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के साजिशकर्ताओं के बारे में एक दस्तावेज सौंपा है जिसमें लश्कर-ए-तैयबा संस्थापक हाफिज सईद भी शामिल है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री कार्यालय को संपूर्ण डाजियर सौंपा है जिसमें पाकिस्तानी आतंकवादियों के तार मुंबई हमलों से जुड़े होने के साक्ष्य हैं। इससे मुद्दे को पाकिस्तानी शिष्टमंडल के साथ उठाने में मदद मिलेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दस्तावेजों में हमलावरों द्वारा इस्तेमाल सिम काडोर्ं के बारे में जानकारी है। मुंबई की एक अदालत के समक्ष कसाब का बयान और 26/11 के जांचकर्ताओं की केस डायरी, 10 हमलावरों के टेलीफोन बातचीत के अंश और अंगुलिया के निशान आदि का ब्योरा भी है। दस्तावेज में जीपीएस के फोरेंसिक विश्लेषण, आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल गोला.बारूद एवं अन्य उपकरणों की जानकारी भी शामिल है।