साइबर क्राइम की शिकायतों के लिए वेबसाइट लांच करेगा गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने गुरुवार को कहा कि साइबर अपराधों से संबंधित अपराधों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया जाएगा.

साइबर क्राइम की शिकायतों के लिए वेबसाइट लांच करेगा गृह मंत्रालय

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने गुरुवार को कहा कि साइबर अपराधों से संबंधित अपराधों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया जाएगा. दिल्ली पुलिस द्वारा आयोजित 'वरिष्ठ नागरिकों के लिए साइबर सुरक्षा और डिजिटल जागरूकता कार्यक्रम' में अहीर ने जोर देकर कहा कि जनता अगर और जागरूक और जिम्मेदार हो तो साइबर धोखाधड़ी के मामलों में कटौती लाई जा सकती है.

सावधान ! OTP ही नहीं अब आपके कार्ड का नंबर जानकर भी लगाई जा सकती है आपको लाखों की चपत

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार उन्होंने कहा, "साइबर अपराधों में कमी लाने के लिए पुलिस के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक को सतर्क और जागरूक होना चाहिए." उन्होंने कहा, "ज्यादातर मामलों में अपराधियों को पुलिस पकड़ती है लेकिन पीड़ित हमेशा अपने खोए हुए रुपयों को बचाने को प्राथमिकता देता है. इसलिए उन रुपयों को आरोपियों से बचाना सबसे महत्वपूर्ण है."

कांग्रेस के आईटी सेल संयोजक राम्या के खिलाफ बीजेपी ने मामला दर्ज करवाया

उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय ने पुलिस का आधुनिकीकरण करने तथा देश में साइबर अपराधों के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए 25,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं. इस अवसर पर अहीर ने दिल्ली पुलिस की पहली साइबर फॉरेंसिक वैन लांच की. पुलिस इस वैन का उपयोग घटनास्थल पर ही जांच करने के लिए करेगी. वैन को डिजिटल अपराधों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्थाई और मोबाइल तंत्र की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है.

VIDEO: कैशलेस बनो इंडिया: साइबर फ्रॉड से बचने के तरीके जानें

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com