क्‍या है मुंहबोली बेटी हनीप्रीत के साथ गुरमीत राम रहीम के रिश्‍ते की सच्‍चाई?

डेरा सच्‍चा सौदा में तो पहले से ही हनीप्रीत की काफी चलती थी लेकिन अब वह मीडिया में भी खूब छाई हुई है.

क्‍या है मुंहबोली बेटी हनीप्रीत के साथ गुरमीत राम रहीम के रिश्‍ते की सच्‍चाई?

गुरमीत राम रहीम के साथ हनीप्रीत इंसा (फोटो: फेसबुक)

खास बातें

  • हनीप्रीत को डेरा सच्‍चा सौदा के उत्तराध‍िकारी के तौर पर देखा जा रहा है
  • मीडिया में छाई हुई हैं हनीप्रीत, राम रहीम की हैं मुंह बोली बेटी
  • हनीप्रीत का असली नाम प्रियंका तनेजा है, फतेहाबाद की रहने वाली हैं
नई दिल्‍ली :

जब से सीबीआई कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम को 20 साल जेल की सज़ा सुनाई है तब से ही अगर सबसे ज्‍़यादा चर्चा किसी की हो रही है तो वह है हनीप्रीत इंसा.  ये वही महिला है जो फैसले के दिन पंचकूला कोर्ट में राम रहीम के साथ-साथ किसी साये की तरह चल रही थी. यही नहीं हनीप्रीत उस हेलीकॉप्‍टर में भी सवार थी जिससे राम रहीम को रोहतक जेल ले जाया जा रहा था. डेरा सच्‍चा सौदा में तो पहले से ही हनीप्रीत की काफी चलती थी लेकिन अब वह मीडिया में भी खूब छाई हुई है. दरअसल, राम रहीम की इस मुंह बोली बेटी को डेरा सच्‍चा सौदा के उत्तराध‍िकारी के तौर पर देखा जा रहा है 

पढ़ें: कौन संभालेगा डेरा का अरबों का साम्राज्य?

honeypreet singh ram rahim singh

हनीप्रीत का असली नाम प्रियंका तनेजा है. हरियाणा के फतेहाबाद की रहने वाली प्रियंका तनेजा उर्फ हनीप्रीत और विश्वास गुप्ता की शादी 14 फरवरी 1999 को राम रहीम ने ही कराई थी. हालांकि दोनों की शादी ज्यादा दिन नहीं चल सकी. कुछ समय बाद उसने राम रहीम से श‍िकायत की कि उसके ससुराल वाले उसे दहेज के लिए परेशान कर रहे हैं. इसके बाद राम रहीम ने साल 2009 में उसे गोद ले लिया. हालांकि राम रहीम पहले से ही तीन बच्‍चों का बायलॉजिकल पिता है, जिनमें दो बेटियां अमनप्रीत, चमनप्रीत और बेटा जसमीत इंसा शामिल हैं.
honeypreet insan ram rahim singh

साल 2011 में विश्वास गुप्ता ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में मुकदमा ठोंककर डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के कब्जे से बीवी को मुक्त कराने की मांग भी की थी. गुप्‍ता ने राम रहीम पर हनीप्रीत के साथ अवैध संबंध होने का आरोप भी लगाया था.  दहेज मामले में गुप्‍ता को बेल दिलवाने वाली वकील एमएस जोशी ने हिंदुस्‍तान टाइम्‍स को बताया, 'व‍िश्‍वास और हनीप्रीत को बैंककॉक और भारत के कई हिल स्‍टेशनों पर ले जाया गया. हनीप्रीत बाबजी के कमरे में रहा करती थी. मई 2011 में वह कोडाईकनाल के एक होटल में भी राम रहीम के साथ ठहरी थी. जून में व‍िश्‍वास ने दोनों को डेरा में आपत्तिजनक हालात में एक साथ देखा.' 

पढ़ें: तो यह लड़की बनेगी गुरमीत राम रहीम की उत्तराधिकारी?
 
honeypreet insan

यही नहीं राम रहीम ने तथाकथित रूप से गुप्‍ता की पिटाई करने के साथ ही उसे खामोश रहने की धमकी भी दी. जोशी के मुताबिक शादी के 11 साल बाद विश्‍वास डेरा से अलग हो गए और पंचकूला के सेक्‍टर 15 में अपने माता-पिता के साथ रहने लगे. बाद में गुप्‍ता ने केस वापस ले लिया और पति-पत्‍नी ने कोर्ट के बाहर समझौता कर हमेशा-हमेशा के लिए एक-दूसरे से अलग हो गए.

बहरहाल, हनीप्रीत ने अपने फेसबुक पेज पर खुद के बारे में कुछ इस तरह लिखा है, 'पापा की ऐंजल,  समाजसेवी, डायरेक्‍टर, एडिटर, एक्‍ट्रेस!! अपने रॉकस्‍टार पापा के निर्देशों को एक्‍शन में बदलने के लिए तत्‍पर.' पांच लाख से ज्‍़यादा लोगों ने हनीप्रीत का फेसबुक पेज लाइक किया हुआ है. यही नहीं फेसबुक के अलावा ट्विटर और इंस्‍टाग्राम पर भी लाखों लोग उसे फॉलो कर रहे हैं. अपने सोशल मीडिया एकाउंट में वह जो भी पोस्‍ट, ट्वीट और शेयर करती है उसमें किसी न किसी तरह से बलात्‍कारी राम रहीम का बखान ही होता है.

हनीप्रीत उन चंद डेरा समर्थकों में से एक है जिसकी गिनती राम रहीम के करीबियों में होती है. वह डेरा के कई महत्‍वपूर्ण फैसले लेने के साथ ही राम रहीम की फिल्‍मों को भी डायरेक्‍ट भी कर चुकी है. उसने 'MSG: द वॉरियर लॉयन हार्ट'  का निर्देशन भी किया है. अब हो सकता है कि वह राम रहीम की उत्तराध‍िकारी भी बन जाए क्‍योंकि डेरा के नियमों के मुताबिक राम रहीम का कोई भी रिश्‍तेदार जिससे उसका खून का नाता है वह डेरा उत्तराध‍िकारी नहीं बन सकता. हालांकि हनीप्रीत के अलावा एक अन्‍य महिला विपासना इंसा को भी प्रबल दावेदार माना जा रहा है. विपासना 26 अगस्‍त को डेरा की ओर से जारी किए गए उस वीडियो के बाद से सुर्ख‍ियों में आई जिसमें वह शांति बनाए रखने की अपील कर रही थी. वैसे हनीप्रीत और विपासना दोनों ही खुद को 'गुरु ब्रह्मचारी' कहती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com