NDTV Khabar

गर्मी का कहर : हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में रेड अलर्ट जारी

उत्तर और मध्य भारत में फिलहाल नहीं मिलेगी राहत, तापमान में गिरावट न आने से 27 मई तक जारी रहेगा गर्मी का कहर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गर्मी का कहर : हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में रेड अलर्ट जारी

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. यूपी, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ के लिए गहरे पीले रंग का अलर्ट
  2. गुरुवार को लू के थपेड़ों के साथ गर्मी का प्रकोप बढ़ने का अनुमान
  3. कई इलाकों में तेज हवाओं के अलावा आंधी चलने की भी आशंका
नई दिल्ली: उत्तर और मध्य भारत में इस सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने आगामी 27 मई तक तापमान में कोई गिरावट नहीं होने की संभावना के मद्देनजर गर्मी की तपिश के बरकरार रहने की आशंका जताई है.

मौसम विभाग ने हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 मई तक गर्मी की अधिकता के लिहाज से सर्वाधिक तीव्रता वाला लाल अलर्ट जारी किया है. जबकि उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ के लिए अधिक गर्मी वाला गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले चार रंग के अलर्ट के तहत लाल रंग का अलर्ट जारी होने पर सरकारी एजेंसियों को जरूरी कार्यवाही करने की अनिवार्यता का पालन करना होता है, जबकि गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी होने पर संबद्ध एजेंसियों को मौसम की गंभीरता को देखते हुए कार्यवाही के लिए तत्पर रहना होता है. वहीं हरे रंग का अलर्ट जारी होने पर कोई कार्यवाही करने की जरूरत नहीं होती है और पीले रंग के अलर्ट पर हालात पर निगरानी रखना जरूरी होता है.

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश इलाकों में और पश्चिमी मध्यप्रदेश, विदर्भ, पंजाब, और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार को भी लू के थपेड़ों के साथ गर्मी का प्रकोप बढ़ने का अनुमान है. जबकि उत्तरी गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, पूर्वी मध्यप्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में एक दो स्थानों पर गर्मी का असर कल भी बरकरार रहने की आशंका है.

VIDEO : तूफान से तबाही

टिप्पणियां
इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तरी केरल, तमिलनाडु के तटीय इलाकों, पुद्दुचेरी, कर्नाटक, लखद्वीप, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में चुनिंदा स्थानों पर अगले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ आंधी की आशंका जतायी है. वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement